पेट्रोल टैंक में लग गई जंग या हो गया छेद, 10 रुपए खर्च करके हो जाएगा रिपेयर


बाइक के पेट्रोल टैंक का एक हिस्सा ऐसा है जहां पर अक्सर जंग लग जाती है। जबकि इस हिस्से के बारे में लोगों के पता ही नहीं चलता। ये हिस्सा सीट के नीचे वाला होता है। यानी पेट्रोल टैंक के ऊपर की तरफ जहां सीट होती है वहां पर जल्दी जंग लग जाती है। इतना ही नहीं, कई बार जंग के चलते टैंक में होल भी हो जाते हैं। हालांकि, जंग और होल दोनों को समय रहते रिपेयर किया जा सकता है। यदि जंग कम एरिया में है या फिर छेद छोटे हैं तब 10 रुपए ही इसे रिपेयर कर सकते हैं।


बाइक में सीट के नीचे जो पेट्रोल टैंक का हिस्सा होता है उसमें सबसे पहले और जल्दी जंग लगती है। इसकी वजह है कि जब हम बाइक को धोते हैं तब सीट के नीचे पानी जल्दी नहीं सूखता। सीट नीचे की तरफ गीली हो जाती है जिसके बाद पानी टैंक पर लगा रहता है जिससे उस पर जंग लगना शुरू हो जाती है। वैसे, सेफ्टी के लिए टैंक पर स्टीकर लगा होता है, जो एक समय के बाद कट जाता है।


यदि आपकी बाइक के फ्यूल टैंक में जंग लग गई है या फिर होल हो गया है। तो फिर उससे बड़ा नुकसान भी हो सकता है। यानी पेट्रोल टैंक में पानी जा सकता है, वहीं पेट्रोल टैंक से बाहर रिस सकता है। ऐसे में कोई बड़ा हादसा भी हो सकता है। इतना ही नहीं, जब आप इसे मार्केट में रिपेयर करता है तब इस टैंक को निकालकर बेल्डिंग करके ही सही किया जाता है। ये खर्चीला काम हो जाता है। यानी इसमें 300 रुपए या उससे ज्यादा भी खर्च हो सकते हैं।


यदि आपकी बाइक के टैंक पर भी जंग लग गई है या फिर होल हो गया है, तब आप उसे बोनसेट या एमसील की मदद से रिपेयर कर सकते हैं। 10 रुपए में इसकीा छोटा पैकेट आ जाता है। इनमें से किसी को भी जंग या होल वाले हिस्से पर धीरे से लगाना चाहिए। यदि ज्यादा ताकत लगा दी तब जंग की जगह पर होल हो सकता है। इसे लगाने के बाद अच्छी तरह सुखा लें। इसकीे बाद यहां पर कोई स्टीकर लगा लें। आपका फ्यूल टैंक रिपेयर हो जाएगा।






Powered by Blogger.