ये है 19 फीट का गन्ना, देखकर दंग रह जायेंगे आप


भारत के किसान हमेशा अपनी फसलों के बारे में चिंतित हैं, और वे चिंतित क्यों नहीं हैं? कभी-कभी उनकी फसलें बर्बाद हो जाती हैं और उन्हें कभी भी अपनी फसल का उचित मूल्य नहीं मिलता है।

लेकिन इन सभी के बीच, मुंबई से लगभग 400, किमी दूर, सांगली जिले के तहसील वालवा में, करणबाडी के सुरेश कबाड़े अपने खेतों में ऐसे आकर्षण कर रहे हैं कि महाराष्ट्र, कर्नाटक और उत्तर प्रदेश के किसान उनका अनुसरण करते हैं।

इस किसान ने 19, फीट लंबी गन्ना उपज की है। यह किसान अन्य किसानों की तुलना में अधिक पैसा कमा रहा है, और अपने खेतों में मामूली बदलाव करने के बाद भी, वह अकेला ही है जिसने बहुत पैसा कमाया है। उन्होंने अपने खेत में बदलाव किए, और फिर पहले की तुलना में अधिक खेती से लाभान्वित करना शुरू कर दिया। आज, किसान अब करोड़ों रुपये कमा रहा है। जो लोग अपनी ज्ञान प्रौद्योगिकी का उपयोग करते हैं, उनमें पाकिस्तान के कई किसान भी शामिल हैं। महाराष्ट्र के सांगली में रहने वाले सुरेश कबाडे ने खेती में कुछ बदलाव किए, और फिर गन्ना की खेती शुरू कर दी। इस गन्ना की फसल में विशेष बात यह थी कि सुरेश की फसल अन्य किसानों की तुलना में काफी लंबी थी।

सुरेश केवल एक एकड़ के 1000, क्विंटल तक गन्ना का उत्पादन करने में कामयाब रहे। खेती के लिए धन्यवाद, सुरेश साल भर करोड़ों रुपये कमाई करने के लिए नौवां है। अपनी फसल का वर्णन करते हुए, उन्होंने कहा कि यह सरसों का एक गन्ना था, लंबाई 19, फीट थी, और इसमें 47, कंडी थी। हमारे अन्य क्षेत्रों में ऐसे गन्ना हैं। मैं खुद बीज तैयार करता हूँ।

Powered by Blogger.