Monday, 14 May 2018

अब तक 24 लाख बच्चों की जान बचा चुका है ये शख्स, डॉक्टर भी इन्हें मानते हैं भगवान


बता दें ऑस्ट्रेलिया के एक बुजुर्ग ने अपने अब तक के जीवन में रक्तदान से करीब 24 लाख बच्चों की जान बचाई है। हालांकि यह बात बेहद चौंका देने वाली है लेकिन ऑस्ट्रेलिया के रहने वाले जेम्स हैरिसन के मामले में यह पूरी तरह से सच साबित होती है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, 81, साल हैरिसन के खून की एक ऐसी विशेषता है, जो अक्सर लोगों के रक्त में नहीं पाई जाती। दरअसल जेम्स के खून में एक खास तरह की यूनीक एंटीबॉडी मौजूद है, जिसे एंटी-डी के नाम से जाना जाता है। यह एंटीबॉडी गर्भ में पल रहे तमाम बच्चों को ब्रेन डैमेज या अन्य किसी घातक बीमारी से लड़ने की ताकत देती है। जेम्स के रक्तदान से ऑस्ट्रेलिया में लाखों बच्चे जो शायद गर्भ में किसी कारणवश दम तोड़ देते हैं, उनमें से कुछ आज एक सेहतमंद जिंदगी जी पा रहे हैं।

पिछले 60, सालों में 1173, बार रक्तदान करना अपने आप में चौंका देने वाला आंकड़ा है। जेम्स ने अपने अब तक के जीवन में करीब 1200, बार रक्तदान किया है। लेकिन अब डॉक्टरों ने उन्हें ऐसा न करने की चेतावनी दे डाली है।

हालांकि हैरिसन को इस बात का दुख है कि अब वो अपना खून दान नहीं कर सकते। लेकिन वह यह सोचकर भावुक हो जाते हैं कि उनकी वजह से लाखों अजन्में बच्चे सही सलामत इस दुनिया में आ सके हैं। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, साल 1964, से लेकर अब तक हैरिसन की वजह से गर्भ में पल रहे करीब 24, लाख बच्चों की जान बचाई जा सकी है।