Monday, 14 May 2018

वैज्ञानिकों ने कर दिखाया कमाल, बना डाली समुद्र के अंदर तैरने वाली अनोखी सुंरग


आज, हम आपको दुनिया के बेहतरीन और अद्भुत विषय के बारे में बता रहे हैं, जो सागर के अंदर तैरता है। शहर से शहर तक यात्रा आसान बनाने के लिए, नॉर्वे एक बेहद चौंकाने वाला प्रयोग करने जा रहा है।

 इस सुरंग से बनाई गई सुरंग 133, किमी है, केवल कुछ घंटों तक यात्रा पूरी हो जाएगी। जहाज के माध्यम से इस यात्रा पर निर्णय लेने में 21, घंटे से अधिक समय लगता है। नॉर्वे दो शहरों को जोड़ने के लिए एक अस्थायी सुरंग का निर्माण कर रहा है।

यह सुरंग ओप्पोडिक और लाविक नाम के दो गांवों को जोड़ती है। पश्चिमी नॉर्वे में सुरंग का पहला चरण पूरा हो चुका है। यह सुरंग कुल 205, किमी लंबी है। यह सुरंग दुनिया की दूसरी सबसे लंबी सुरंग है।

ये सुरंग लगभग 4000, फीट लंबी कंक्रीट से तैयार की जा रही हैं। इस सुरंग में दो लेन होंगे। जिसके द्वारा वाहन आसानी से सुलभ हो जाएंगे। सुरंग की स्थिति को नियंत्रित करने के लिए, पानी की सतह पर दो पैंट तैयार किए जाएंगे, उनके बीच पर्याप्त दूरी होगी, ताकि जहाजों और क्रूज़ आसानी से पास हो सकें।

इन सुरंगों को 2035, तक पूरा होने की उम्मीद है। यह सुरंग इतनी मजबूत होगी कि इस पर किसी भी मौसम का कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा। हालांकि, इस सुरंग को बनाने में 19, साल से अधिक समय लगेगा।

ऐसा माना जाता है कि इस पूरे परियोजना में लगभग $ 23, बिलियन खर्च किए जाएंगे। यह पुल लोगों के लिए बहुत आसान होगा। यात्रा जो उन्होंने 21, घंटों में पूरी की थी, यात्रा कुछ घंटों में पूरी हो जाएगी।