Saturday, 12 May 2018

दो साल पहले इन बच्चों ने बनाई थी कश्ती, अभी भी लगा रही है समुद्र के चक्कर


स्कॉटलैंड में रहने वाले ओली फर्ग्यूसन और हैरी नाम के दो बच्चों ने दुनिया भर में यात्रा के इरादे से एक विशेष प्रकार की नाव बनाई। यह नाव वर्ष 2017, में स्कॉटलैंड के समुद्र में जारी की गई थी। जो 905 किलोमीटर तक पहुंच गया है और डेनमार्क पहुंचा है।

अब तक, आपको यह समझना होगा कि यह एक नाव नहीं है जिसे आप पेपर से बदलते हैं और बारिश के पानी में नाली पर दौड़ते हैं। बच्चों और उनके माता-पिता, पापा ने इस विशेष नाव को तैयार करने के लिए कड़ी मेहनत की है। इसका डिजाइन इस तरह से डिजाइन किया गया है कि यह किसी भी स्तर पर डूब जाएगा। इस नाव में एक जीपीएस भी स्थापित किया गया है ताकि नाव के स्थान को सूचित किया जा सके। बच्चों ने इस नाव में एक संदेश भी भेजा है, जो भी इस कयाक को प्राप्त करता है, उसे फिर से पानी में ले जाएं, फिर भी इसकी यात्रा पूरी नहीं हुई है।

बच्चे दावा करते हैं कि इस नाव ने 2800, मील की यात्रा की है। वह कहता है कि लंबे समय तक उसका जीपीएस काम नहीं कर रहा था, इसलिए हमें स्थान की जानकारी नहीं मिली। हमने महसूस किया कि नाव दुर्घटना का शिकार था, लेकिन जीपीएस बहाल करने के बाद, हमारी आशाओं को फिर से जगाया गया। आखिरी बार यह दक्षिण अमेरिका के पास देखा गया था