Sunday, 10 June 2018

16 भाषाओं में 40 हजार से ज्यादा गाने गा चुका ये सिंगर, कभी बन गया था सलमान की आवाज


पॉपुलर सिंगर एसपी बालासुब्रमण्यम 72 साल के हो चुके हैं। 4 जून, 1946 को सिम्हापुरी, नेल्लोर में जन्मे एसपी ने सलमान खान की शुरुआती फिल्मों के ज्यादातर गानों को अपनी आवाज दी। सलमान के साथ ही साथ उन्हें साउथ सुपरस्टार कमल हासन की भी आवाज माना जाता है। एसपी ने इंजीनियंरिंग की पढ़ाई की। इसी दौरान उन्होंने संगीत की शिक्षा भी ली। एसपी ने 15 दिसंबर, 1966 को तेलुगु फिल्म 'श्री श्री मर्यादा रमन्ना' से गाने की शुरुआत की।

एसपी बालासुब्रमण्यम् को भारत सरकार ने 2001 में पद्मश्री और 2011 में पद्मभूषण अवॉर्ड से नवाजा। वो पिछले 5 दशक में करीब 16 भाषाओं में 40 हजार से ज्यादा गाने गा चुके हैं। यशुदास के बाद एसपी बेस्ट मेल सिंगर का नेशनल अवॉर्ड पाने वाले दूसरे सिंगर हैं। यशुदास ने अपने करियर के दौरान 8 नेशनल अवॉर्ड जीते, जबकि एसपी ने 6 नेशनल अवॉर्ड अपने नाम किए।


एसपी ने एक दूजे के लिए, मैंने प्यार किया, पत्थर के फूल, हम आपके हैं कौन और रोजा जैसी पॉपुलर फिल्मों के गाने गाए। करीब 15 साल तक हिंदी फिल्मों से दूर रहने के बाद 2013 में उन्होंने शाहरुख खान की फिल्म 'चेन्नई एक्सप्रेस' में गाना गाया।


एसपी बेहतरीन सिंगर, म्यूजिक डायरेक्टर और प्रोड्यूसर होने के साथ ही साथ अच्छे वाइस ओवर आर्टिस्ट भी हैं। उन्होंने कमल हासन, रजनीकांत, सलमान खान, शाहरुख खान, अनिल कपूर, गिरीश कर्नाड और अर्जुन सरजा जैसे एक्टर्स के लिए वॉइस ओवर किया। इतना ही नहीं फिल्म 'दशावतारम्' के तेलुगु वर्जन के लिए उन्होंने कमल हासन के 7 किरदारों की आवाज का वॉइस ओवर भी किया है। इसमें बूढ़ी औरत वाले किरदार की आवाज भी शामिल है।


No comments:

Post a Comment