Saturday, 30 June 2018

एक ही दिन 2 सगे भाइयों की लॉटरी निकली.. एक बना अरबपति.. तो दूसरे को मिले 466 रुपए


लॉटरी सबकी नहीं लगती साहेब। कुछ लोग जीवनभर टिकट खरीदते रहते हैं, लेकिन कुछ हाथ नहीं लगता। पर चंद लोग ऐसे किस्मत वाले होते हैं कि रातोंरात उनकी जिंदगी बदल जाती है।

ऐसा ही हुआ पेन्सिल्वेनिया, अमेरिका के एक बुजुर्ग के साथ। उसने और उसके भाई ने एक ही दिन अलग-अलग टिकट खरीदे थे। दोनों के नाम लॉटरी भी खुली। लेकिन जब लॉटरी का नतीजा पता चला, तो एक भाई खुशी से नाच रहा था, जबकि दूसरे को समझ में नहीं आ रहा था कि अपनी किस्मत पर हंसे या माथा पीटे।

यह मामला पिछले साल मार्च का है, जो अजीबोगरीब संयोग के चलते इतिहास में दर्ज हो चुका है। यह इतना अनोखा मामला है कि ऐसा संयोग पहले नहीं हुआ और आगे कभी ऐसा हो पाने की संभावना कम ही है। दरअसल, पेन्सिल्वेनिया के दो भाइयों- जेम्स और बॉब स्टॉक्लेस ने फ्लोरिडा में छुट्टियों के दौरान लॉटरी के दो अलग-अलग टिकट खरीदे थे।

महीनेभर बाद जब ड्रॉ हुआ, तो दोनों टिकटों पर इनाम निकले। लेकिन जहां जेम्स के टिकट पर 291 मिलियन डॉलर (1,857 करोड़ रुपए) का जैकपॉट खुला, वहीं बॉब के टिकट पर 7 डॉलर (466 रुपए) का इनाम निकला। यह पता चलते ही जेम्स तो खुशी से नाचने लगे, लेकिन बॉब को यह समझ में नहीं आया कि वे कैसी प्रतिक्रिया दें। बहरहाल, जेम्स ने इनाम की राशि अपने दो दोस्तों के साथ बांटी है। वे तीनों दोस्त जब भी लॉटरी के टिकट खरीदते थे, उसमें तीनों की हिस्सेदारी होती थी। दूसरी तरफ बॉब अपनी 7 डॉलर की रकम के अकेले मालिक थे।

68 साल के जेम्स सीनियर डिस्ट्रिक्ट जज हैं। वे लॉटरी टिकट के वेरिफिकेशन के लिए प्राइवेट जेट करके फ्लोरिडा गए। इसमें उन्होंने 20 हजार डॉलर खर्च किए। दो अन्य दोस्तों के साथ रकम का हिस्सा बांटने और टैक्स काटे जाने के बाद उनके हाथ 40 मिलियन डॉलर (255 करोड़ रुपए) लगे, जो काफी बड़ी रकम होती है।

No comments:

Post a Comment