Sunday, 24 June 2018

बड़े भाई को किडनी दान करने के लिए छोटे भाई ने कर ली खुदकुशी, लोग बोले-


गुजरात के बडोदरा में एक छात्र के खुदकुशी करने का मामला सामने आया है। यहां छात्र ने अपने बड़े भाई की जान बचाने के लिए उसकी जिंदगी दांव पर लगा दी। भाई की जिंदगी बचा सके इसलिए छोटे भाई ने खुद आत्महत्या कर ली। दरअसल, जिस छात्र ने आत्महत्या की उसका नाम नैतिक कुमार है। वह वरनामा के एक इंजीनियरिंग कॉलेज का स्टूडेंट था।

नैतिक का बड़ा भाई कनिष बीते कुछ दिनों से काफी बीमार थी। कनिष की किडनी फेल हो चुकी थी। बड़े भाई की परेशानी नैतिक से देखी नहीं गई। उसने भाई को किडनी ट्रांसप्लांट के बारे में सोचा। इसके लिए नैतिक ने खुद को हॉस्टल के कमरे में बंद किया और कमरे में फंदा लगाकर खुदकुशी कर ली।

भाई की मदद के लिए एक भाई ने जान तो दे दी लेकिन अस्पताल से देरी से शव मिलने के लिए समय से अंगों का ट्रांसप्लांट ना हो पाने के कारण उसकी किडनी का इस्तेमाल उसके भाई के लिए नहीं किया जा सका।

पुलिस को कमरे से एक सुसाइड नोट मिला। जिसमें इस बात की जानकारी दी गई थी, कि नैतिक अपने भाई के लिए किडनी डोनेट करना चाहता है, इसलिए अपनी मर्जी से जान दे रहा है। इस सुसाइड में किसी और का कोई हाथ नहीं है। इस कारण पुलिस किसी से भी उसकी आत्महत्या को लेकर कोई पूछताछ ना करे। नैतिक ने इस सूइसाइड नोट में यह भी लिखा कि उनकी किडनी को उनके बड़े भाई को दे दिया जाए और शेष अंग भी किसी ना किसी जरूरतमंद को दान कर दिए जाएं।

No comments:

Post a Comment