Saturday, 23 June 2018

टीचर का तबादला हुआ तो धरने पर बैठे स्टूडेंट्स


वेल्लिग्राम के गवर्नमेंट हाईस्कूल में अंग्रेजी के टीचर जी. भगवान पिछले चार साल से क्लास 6 से लेकर 10वीं तक के बच्चों को इंग्लिश पढ़ाते आए हैं। मंगलवार को उनका तबादला दूसरे स्कूल में हो गया था। उनकी जगह दूसरे टीचर ने बुधवार को स्कूल में ज्वॉइनिंग भी दे दी। बुधवार को जी. भगवान को स्कूल से विदाई लेनी थी, लेकिन उसी समय बच्चों ने इस आदेश का विरोध शुरू कर दिया। स्टूडेंट्स का कहना था, "ये स्कूल के सबसे सपोर्टिव स्टाफ मेंबर्स में से एक हैं। हममें से कई स्टूडेंट्स इंग्लिश में सहज नहीं थे। लेकिन उनके इंस्पीरेशन की वजह से हमारी इंग्लिश में काफी सुधार आया है। वे हर समय हर तरह के डाउट्स को क्लियर करने के लिए उपलब्ध रहते हैं। हमारे लिए तो वे एक भाई की तरह भी हैं।'

जी भगवान ने बताया कि ट्रांसफर के दिन जब वो स्कूल से निकल रहे थे तो बच्चों ने उन्हें रोक लिया। किसी ने स्कूटर की चाबी छिपा दी तो किसी ने बैग ही छीन लिया। और वो उनसे लिपटकर रोने लगे। भगवान के मुताबिक उन्होंने यहां न सिर्फ सैलरी कमाई है, बल्कि लोगों का प्यार और सम्मान भी कमाया है।

म्यूजिक डायरेक्टर एआर रहमान और एक्टर ऋतिक रोशन ने भी ट्वीट कर टीचर जी. भगवान और स्टूडेंट्स की बॉन्डिंग की तारीफ की है। ऋतिक ने ट्विट में लिखा - "एक टीचर और उनके स्टूडेंट्स के बीच ऐसी बॉन्डिंग को देखकर मेरा दिल भर आया।

No comments:

Post a Comment