Sunday, 24 June 2018

हरी इलायची के ये 4 कमाल..आपको नहीं होने देंगे कभी बीमार


यकीन मानिए ये तरीका आपको कुछ ही दिनों में अपना असर भी दिखाएगा। इंडियन मसाले में कीमती इलायची के इस्तेमाल कामेच्छा को उत्तेजित करता है। इलायची से बेहतर शरीर के लिए और कुछ भी नहीं।

कुछ लोगों को हमेशा पेट से संबंधित प्रॉब्लम रहती है। पेट ठीक न रहने के कारण बाल झड़ने लगते है। इन दोनों समस्याओं से बचने के लिए सुबह खाली पेट 1 इलायची गुनगुने पानी के साथ खाएं। कुछ दिनों तक लगातार खाने से फर्क दिखाई देने लगेगा।

कुछ लोगों को ढेर सारा काम करने के बाद भी रात को नींद नहीं आती। सोने के लिए लोग दवाइयों को सहार लेते हैं जिसका शरीर पर गलत प्रभाव पड़ता है। नेचुरल तरीके से नींद लेने के लिए रोजाना रात को सोने से पहले इलायची को गर्म पानी के साथ खाएं। इससे नींद आएगी और खर्राटे की समस्या भी दूर हो जाएगी।

गैस, एसिडिटी, कब्ज, पेट में ऐंठन की समस्या को इलायची से दूर किया जा सकता है। इसके साथ ही हिचकी से भी राहत मिलती है। लेकिन हमें इसको खाने का सही तरीका पता होना चाहिए।

इतना ही नहीं मीठी तुलसी में इलायची को पीसकर रात में सोने से पहले दूध में डालकर खाने से आपकी शारीरिक शक्ति 5 गुना बढ़ जाएगी। इतना ही नहीं पोटेशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम जैसे अन्य खनिज पदार्थ पाएं जाते है, जो खून को साफ करके रक्तचाप को ठीक रखता है।

No comments:

Post a Comment