Friday, 22 June 2018

एक अंडा 70 रु, चिकन 900 रु, महंगा है इस प्रजाति के मुर्गे का स्वाद


चिकन खाने के बहुत नफे-नुकसान के बारे में आपने सुना-पढ़ा होगा। लेकिन कड़कनाथ चिकन का गोश्त खाने से आपको फायदा क्या हो सकता है खुद यकीन नहीं कर पाएंगे।

औषधीय गुण, कम फैट और हमेशा याद रहने वाला लजीज स्वाद के लिए कड़कनाथ से बेहतर और कुछ नहीं हो सकता है। इसीलिए ठंड के दिनों में इसकी मांग बढ़ जाती है।

मध्यप्रदेश के आदिवासी क्षेत्र झाबुआ और धार जिले में यह काफी लोकप्रिय मुर्गा हो जाता है। इतना ही नहीं इसके फायदे के कारण इसकी मांग देश ही नहीं बल्कि विदेशों में भी है।

यही वजह है कि बजारों में इसकी खासा डिमांड रहती है। कड़कनाथ मुर्गे की प्रजाति के तीन रूप हैं।  पहला जेड ब्लैक, इसके पंख पूरी तरह काले होते हैं।

पेंसिल्ड, इस मुर्गे का आकार पेंसिल की तरह होता है।  पेंसिड शेड मुर्गे के पंख पर नजर आते हैं। जबकि तीसरा आखिरी प्रजाति गोल्डन कड़कनाथ की होती है।  इस मुर्गे के पंख पर गोल्ड छींटे दिखाई देती हैं।

इस प्रजाति के मुर्गी के अंडे काफी महंगे होते हैं।  इसका एक अंडा करीब 50 रुपये में बिकता है जबिक एक कड़कनाथ मुर्गे की कीमत 900 से 1200 प्रतिकिलो रुपये तक होती है। जबकि मुर्गी की कीमत 3000 से लेकर 4000 के बीच होती है।

No comments:

Post a Comment