Monday, 11 June 2018

आदमी ने किया ऐसा कारनामा जिसे देखा दंग रह गई पूरी दुनिया


दुनिया में कुछ महत्वाकांक्षी लोग हैं, जो कुछ करने के जुनून में ऐसा काम करते हैं, जो सामान्य व्यक्ति के लिए असंभव है।

 उनमें से एक विलियम हेनरी बुरो है। विलियम हेनरी बुरो ने 33 वर्षों तक उबाऊ, एक विशाल ग्रेनाइट पर्वत के समुद्र तटों के बीच आधा किलोमीटर लंबी सुरंग बनाई, जिसे वर्तमान में स्मारक के रूप में जाना जाता है। डॉक्टर की सलाह पर, बुरो 19वीं शताब्दी की शुरुआत में 'रोड आइलैंड' से भागने के बाद कैलिफ़ोर्निया रेगिस्तान में 'कूपर माउंटेन' में आने में सक्षम था, जिससे इसके खराब स्वास्थ्य में सुधार हुआ।

1902 में, जहां उन्होंने सुरंगों, हथौड़ा, हाथ ड्रिल और गनपाउडर की सहायता से सुरंगों को खोदना शुरू किया, और पहाड़ से मलबे को ले जाने के लिए इस्तेमाल किया, इसे एक तरफ ले जाकर उसे फेंक दिया। उसे इस बोझ को उसकी पीठ पर कितनी बार फेंकना पड़ा, जो वास्तव में एक कठिन काम था, इसलिए उसने सुरंग के अंदर दोनों तरफ लोहे की प्लेट रखी, मलबे को आसानी से टैंक में धक्का दिया और सुरंग से बाहर निकल गया।

जब किसी ने इस सुरंग को खोदने के कारण बुरो से पूछा, तो उसने एक साधारण जवाब दिया और कहा, "यह एक छोटा सा कट है, जिसके लिए कोई भी नहीं जानता।

वह परिवार के बिना एक बहुत ही दुखी स्थिति में रहता था, ताकि उस क्षेत्र में रहने वाले अधिकांश लोग उसे पूरी तरह पागल मान सकें। जब उनके कपड़े फाड़े थे, तो वे चट्टानों की अनुपस्थिति में बोरी के टुकड़े की मरम्मत, मरम्मत, और खाली टिन बक्से पहनने में सक्षम होंगे।

No comments:

Post a Comment