Saturday, 30 June 2018

नदी में तैरते बंगाल टाइगर पर आई आफत, मछुआरों ने किया हमला, कैमरे में कैद हुई घटना


तमाम कोशिशों के बावजूद दुर्लभ जानवरों के खिलाफ अमानवीय व्यवहार की घटनाएं थमने का नाम नहीं ले रही है। हाल ही में सुंदरबन में बंगाल टाइगर के साथ हुए दुर्व्यहार की घटना का वीडियो सामने आया है।
दुनिया का सबसे बड़ा डेल्टा सुदंरबन जो रायल बंगाल टाइगर के लिए मशहूर है। वहां से एक ऐसा वीडियों सामने आया है जिसने वन्य जीव कार्यकर्ताओं की टेंशन बढ़ा दी है। सामने आए इस वीडियो में कुछ मछुआरे नदी में तैर रहे एक बंगाल टाइगर को परेशान करते हुए दिख रहे हैं। वीडियो को किसी यात्री ने शूट किया है।

यात्री जिसने ये वो वीडियो शूट किया था मछली के शिकार के लिए बाहर निकला हुआ था। वीडियो में साफतौर से देखा जा सकता है नदी में तैरते हुए बंगाल टाइगर पर जैसे ही मछुआरों की नजर पड़ती है वो अपने ट्रॉलर को उसी तरफ मोड़ देते हैं। इसके बाद कैंडो द्वीप की तरफ जा रहे बाघ को मछुआरों ने बांस के डंडे से डराना शुरू कर दिया। काफी मशक्कत के बाद बाघ मछुआरों के चुंगल से बच निकला।

राज्य वन अधिकारियो ने मामले की जांच शुरू कर दी है और वीडियों की जांच कर रहे हैं। सुदरंबन टाइगर रिजर्व के क्षेत्रीय निदेशक नीलांजन मुलिक ने कहा कि हमने वीडियो क्लिप देखी है जिसमें स्थानीय लोग बाघ का पीछा करते हुए दिख रहे। हम यात्री जिसने ये वीडियों बनाया है उससे और जानकारी इकट्ठी करेंगे और दोषी मछुआरों की पहचान करेंगे। जल्द ही सभी आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया जाएगा।

No comments:

Post a Comment