Friday, 29 June 2018

टूथपेस्ट से आप भी हो सकते है डायबिटीज के शिकार



आज के समय में तो हर दूसरे इंसान को डाइबिटीस की शिकायत होती हैं. ऐसा कहा जाता हैं कि डाइबिटीज एक इंसान से दूसरे को भी हो सकती हैं. डाइबिटीज का कारण मीठा खाना, टेंशन होना या अव्यवस्थित दिनचर्या का होना हो सकता हैं लेकिन आज हम आपको डाइबिटीस होने का एक और कारण बता रहे हैं जिसे जानकर आप भी हैरान हो जाएंगे.

क्या आपको पता हैं आपका टूथपेस्ट भी डाइबिटीस का कारण हो सकता हैं. जी हाँ.. सुनकर आप भी थोड़ा अजीब लगेगा लेकिन ये सच हैं. टूटपासते में एक कॉमन कैमिकल होता हैं जो डाइबिटीस बढ़ाने का कारण हो सकता हैं. ये एक ऐसा केमिकल होता हैं जो फूड, मेडिसिन, टूथपेस्‍ट सभी चीज़ो में पाया जाता हैं.

विशेषज्ञों की माने तो इस केमिकल के कारण टाइप टू डायबिटीज हो सकता हैं. इस केमिकल का नाम हैं टाइटेनियम डायऑक्साहइड. टाइटेनियम डायऑक्साहइड टूथपेस्ट के साथ-साथ फ़ूड और कॉस्मेटिक में भी होता हैं.

इन सभी चीज़ो में टाइटेनियम डायऑक्साहइड बड़ी मात्रा में होता हैं. ये केमिकल शरीर के लिए बहुत ही खतरनाक होता हैं. वही अगर टूथपेस्ट की बात की जाए तो उसमे व्‍हाइट कलरिंग एलीमेंट होता हैं जिससे आपके दन्त को सफ़ेद हो जाते है लेकिन इस एलिमेंट के कारण डाइबिटीज हो जाती हैं.

No comments:

Post a Comment