Friday, 29 June 2018

इस खोटे सिक्के ने खोल दी किस्मत, एक झटके में बना दिया अरबपति...



दरअसल, उसके पास एक दुर्लभ सोने का सिक्का था। जब विशेषज्ञों ने सिक्के की पहचान की और बताया कि यह सिक्का असली है तो उस शख्स की खुशी का ठिकाना नहीं रहा। एक झटके में वह शख्स मालामाल हो गया।

यह सिक्का 1854 में ढाले गए 5 डॉलर के सोने के सिक्कों में से ही एक था। लेकिन उसे लोग सिक्के की नकल ही बताते रहे। दरअसल 1854 में सैन फ्रैंसिस्को मिन्ट में सोने के 268 ऐसे सिक्कों की ढलाई हुई थी। अब तक माना जा रहा था कि उन सिक्कों में से अब सिर्फ 3 ही बचे हैं। यही वजह थी कि शख्स जिस भी कॉइन डीलर के पास सिक्के को लेकर जाता था वह उसे नकली सिक्का बता देता था।

लेकिन अब सिक्के की पहचान असल सिक्के के रूप में हुई है। अब वैसे सिक्कों की तादाद 4 हो गई है। मार्केट में आज इस सिक्के की कीमत करोड़ों में है। सिक्के की पहचान करने वाली कंपनी के चेयरमैन मार्क साल्जबर्ग ने कहा, 'यह कबाड़ की बिक्री में ऑरिजिनल पिकासो को पाने की तरह है। इस तरह की खोज भी अपने आप में दुर्लभ है।

सिक्का वाकई अपनी तरह का आज के दौर का चौथा सिक्का है या नहीं विशेषज्ञ इसकी भी जांच कर रहे हैं। दरअसल अब तक ज्ञात 3 सिक्कों में से एक सिक्के की 1968 में चोरी हो गई थी। वह सिक्का अमेरिका के सबसे अमीर परिवारों में से एक डु पॉन्ट परिवार के पास था और वहां से चोरी होने के बाद उसका कभी पता ही नहीं चल पाया।

No comments:

Post a Comment