Friday, 29 June 2018

आप जानते हैं नर्क के दरवाजे के बारे में



स्वर्ग और नर्क इन दो जगहों के बारे में हम सभी बचपन से सुनते आ रहे हैं. हम सभी इन दो जगहों के बारे में बहुत ही अच्छे से जानते है. हमें यह भी पता है कि जो इंसान अच्छे काम करता है वह स्वर्ग में जाता है और जो बुरे काम करता है वह नर्क में. स्वर्ग कि बात कि जाए तो हमें जहाँ बहुत ही सुंदर और हरियाली वाली जगह दिख जाती है उसे हम स्वर्ग कह देते है लेकिन क्या आपने कभी नर्क के बारे में सोचा है. नर्क कहाँ है, सच में है भी या नहीं, कैसा होगा, ऐसे कई सवाल है जो हमारी दिमाग में आते हैं.

अब आज हम उन सवालों के जवाब आपको देने जा रहे हैं. जी दरअसल धरती पर एक ऐसी जगह के बारे में बताया गया है जहाँ नर्क का दरवाजा बना हुआ है. जानकारी के अनुसार नर्क का दरवाजा तुर्कमेनिस्तान में बनाया गया है जहाँ के बारे में कई लोग बता चुके हैं. कहते है कि तुर्कमेनिस्तान में एक गाँव है जहाँ पर नर्क का दरवाजा बनाया गया है. यहाँ पर जमीन के अंदर एक छेद है जो हमेशा ही आग की लपेट में रहता है, इस छेद से हर वक्त केवल आग निकलती है और कोई यहाँ जा नहीं सकता. इस छेद की खोज साल 1971 में की गई थीं.

यह रेगिस्तान के बीच में स्थित है और इस छेद की पीछे भी एक कहानी को बताया जाता है. वहां रहने वाले लोगों का कहना है कि साल 1971 में कुछ भूवैज्ञानिक यहाँ आए थे और उन्होंने एक खुदाई की. उस खुदाई में गैस से भरी हुई एक गुफा मिली जिसे देखकर सभी हैरान रह गए. गुफा की छत अचानक से गिर गई और वहां पर जहरीली गैस लीक होने लगी जिससे की लोगों को काफी परेशानी हुई. बाद में गैस को खत्म करने के लिए वहां आग लगा दी गई और उसके बाद से वह आग आज तक जल रही हैं. 

No comments:

Post a Comment