Saturday, 30 June 2018

नौकरी छोड़कर इस शख्स ने किसानों के लिए बनाई जादुई छड़ी, देखते ही खेत से दूर भाग जाएंगे सांप


किसानों के लिए सरकार हर साल वादें करती है लेकिन जमीनी स्तर पर कुछ हो नहीं पाता। हमारे किसान भी हताश होकर खाली हाथ रह जाते हैं लेकिन आज हम आपको ऐसे शख्स के बारें में बताएंगे जिसने अपनी प्राइवेट नौकरी छोड़ कर किसानों की जान बचाने का फैसला लिया है।

कर्नाटक ने नारायण ने किसानों की जान बचाने के लिए एक डिवाइस बनाया है जिससे वो सांपों को अपने खेतों से बाहर निकाल सकें।

नारायणन ने किसानों की जान बचाने के लिए अपनी प्राइवेट कंपनी की नौकरी को छोड़ कर खुद का बिजनेस किया। नारायण ने एक ‘सांप गार्ड’ विकसित किया है जिसे किसान खेतों में ले जा सकता है। नारायण ने बताया कि ये छड़ी सोलर उर्जा से चलती है और इसे किसान सांप के भगाने के लिए कर सकते है। अक्सर बहुत से किसान खेतों में जाते समय अपने साथ एक छड़ी रखते हैं। ताकि समय पड़ने पर आत्म-रक्षा के लिए इस्तेमाल किया जा सके। सोलर बैटरी से चलने वाली इस छड़ी को 3 घंटे चार्ज करके 24 घंटे तक इस्तेमाल किया जा सकता है। नारायण ने ये दावा किया है कि इसे जमीन में 8 इंच की गहराई तक गाढ़ दिया जाये तो इसकी नोंक से हर 20 सेकंड में जमीन के नीचे भूकम्पीय तरंगें निकलती हैं। जिसे 50 मीटर की दुरी तक सांप और अन्य जीव महसूस कर सकते हैं। जिससे वे इससे दूर रहते हैं।

नारायण ने बताया कि हमने अभी इसे केवल टॉयल के तौर पर रखा है अगर ये छड़ी सफल होती है तो इसे बड़े पैमाने पर बाजार में उतारा जाएगा। नारायण ने बताया कि अभी बाजार में स्नेक छड़ी 5000 तक मिल जाती है लेकिन ये किसानों के लिए महंगी है नारायण ने इस छड़ी को और कम बजट में तैयार करने का लक्ष्य रखा है और उनकी कंपनी इसपर मेहनत भी कर रही है।

No comments:

Post a Comment