Sunday, 24 June 2018

क्रेडिट कार्ड यूज करने वाले जरूर जान लें ये 5 बातें


आज कल क्रेडिट कार्ड का ज़माना आ रहा है । लोगों को खरीदने की इतनी लत लग चुकी है कि आप पूछिए ही मत।

वेतन आने से पहले ही हर कोई कुछ न कुछ खरीदना चाहता है । जब जेब में पैसे न हो तो सिर्फ क्रेडिट कार्ड का ही सहारा होता है । पर अगर हम इन पांच बातों का ख्याल न रखें तो यही क्रेडिट कार्ड हमें सड़क पर भी ला सकता है।

1. नकदी निकासी – आजकल क्रेडिट कार्ड से नकदी निकासी एटीएम द्वारा भी कर सकते हैं । लोग इसका ऐसा इस्तेमाल अक्सर पूरे नियम जाने बिना ही करने लग जाते हैं । हम आपको बता दें कि ऐसा करने से 2.5 प्रतिशत शुल्क आपको लग जाता है । उसके बाद जब हम वापिस पेमेंट न दें तो 24 से 46 प्रतिशत ब्याज भी भरना पढ़ सकता है ।

2. वार्षिक शुल्क – आजकल लगभग सारे ही बैंक फ्री में क्रेडिट कार्ड दे रहे हैं । पर इसके पीछे भी एक चाल होती है । आपको यह तो बता दिया जाता है कि यह फ्री है, पर यह नहीं बताया जाता है कि यह सिर्फ एक साल के लिए फ्री है । इसलिए आप इस बात की पहले ही ठीक से पुष्टि कर लें ।

3. देरी से भुगतान – जब आप देरी से भुगतान करेंगे तो आप इसका भी एक तिथि के बाद ब्याज देना पड़ेगा । यह बात तो आप सबको पता ही है ।

4. पूरी लिमिट का उपयोग न करें – पूरी लिमिट का उपयोग करने की आदत न डालें । यह एक बुरी आदत है । क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल तब ही करें जब आपके पास और कोई विकल्प न हो । ऐसा करने से आपको पैसे हद से ज़्यादा खर्चने की लत लग जाएगी और आप समय पर पैसे भी वापिस नहीं कर पाओगे ।

5. जीएसटी – जीएसटी लागू होने के बाद अब ब्याज आपको 15 प्रतिशत की जगह 18 प्रतिशत भरना होगा । इस बात का भी आप ख्याल ज़रूर रखें । इसलिए आप क्रेडिट कार्ड की पेमेंट ठीक समय पर ही कर दें ।

No comments:

Post a Comment