Sunday, 24 June 2018

फ्लोरिडा में अचानक बढ़ी इस खतरनाक जीव की संख्या...


कुछ स्तनधारी जीव ऐसे होते है जो इंसानों के बीच सहजता से रह लेते है। लेकिन अगर इन जीवों की संख्या बढ़ जाए तो जी का जंजाल बन जाता है। ऐसा ही हाल फ्लोरिडा का जहां गोह यानी एक तरफ के गिरगिट की संख्या में अचानक ही इजाफा देखा गया।

इन गिरगिटों की संख्या बढ़ने से ये घरों में घुसने से भी नहीं चूक रहे। फ्लोरिडा में पार्क, घर की छत, स्विमिंग पुल, तक में इन हरे गिरगिटों ने जीना मुहाल कर रखा है। परेशान लोगों की अब इन्हें पकड़ने के लिए लोगों को बुलाना पड़ रहा है। इतना ही नहीं इन गोह की वजह से पार्क और स्विमिंग पुल नहाने और बैठने लायक नहीं बचे है। क्योंकि ये गोह जहां भी पहुंच रहे है वहां गंदगी मचा रहे है। और फोन और इंटरनेट की वायर तक को चबा रहे है।

इन गोह को पकड़ने वाली कंपनी ने दावा किया है कि वो 9 साल से इस बिजनेस में है लेकिन उन्होंने अचानक इतने गोह नहीं देखे है। इस साल इनकी संख्या में तेजी से इजाफा देखा गया है। कंपनी का कहना है कि इन स्तनधारी जीवों ने सैकड़ों की संख्या में पार्कों पर कब्जा कर लिया है। फ्लोरिडा के राष्ट्रीय वन्यजीव अनुसंधान केंद्र की माने तो आगे इनकी संख्या में और ज्यादा इजाफा होने के आसार है।

No comments:

Post a Comment