Friday, 22 June 2018

250 लड़कों के बीच अकेले पढ़ने जाती है ये लड़की


किसी भी स्कूल में या तो सिर्फ लड़के पढ़ते हैं या लड़कियां या तो दोनों साथ-साथ।

लेकिन क्या आपने ऐसे स्कूल के बारे में सुना है जहां 250 लड़कों के बीच में सिर्फ एक लड़की पढ़ती हो, सुनकर आपको भी यकीन नहीं होगा। ऐसा होता है देहरादून के कर्नल ब्राउन क्रेम्ब्रिज स्कूल में...

यहां छठी क्लास में पढ़ने वाली शिकायना इकलौती ऐसी लड़की है जो 250 लड़कों के साथ पढ़ती है। 12 साल की उम्र में शिकायना इस बात से बेहद खुश हैं। उनको इसमें कुछ भी नया नहीं लगता।

शिकायना के ब्यॉयज स्कूल में पढ़ने के पीछे एक खास वजह है। उसने एक वेबसाइट को बताया कि उनसे  वॉयस आॅफ इंडिया के पिछले सीजन में भाग लिया था और  शो के बाद जब वह स्कूल पहुंची, तो स्कूल ने उसे अगली क्लास में लेने से मना कर दिया।

इसके बाद उसके पिता ने कई स्कूलों में बात की, लेकिन बात नहीं बनी। उसके पिता कर्नल ब्राउन कैम्ब्रिज स्कूल के टीचर हैं। जब उन्होंने अपने स्कूल में बात की, तो स्कूल प्रशासन ने उनकी बात मान ली और शिकायना को अपने स्कूल में एडमिशन दे दिया।

शिकायना का कहना है कि स्कूल प्रशासन ने उनके लिए कई बदलाव किए। वह नए स्कूल में वो लड़कों जैसा ही यूनिफॉर्म पहनकर जा रही हैं।

शिकायना के क्लास में 17 लड़के हैं और उनके बीच पैंट शर्ट और बेल्ट लगा कर वो भी उनमें से एक ही दिखती हैं। फर्क बस उनके लंबे बालों का है। शिकायना के आने के बाद उनके स्कूल के लड़के अब शैतानी कम करते हैं। ​शिकायना टीचर टॉयलेट  यूज करती हैं, क्योंकि स्कूल में गर्ल्स टॉयलेट नहीं है।

No comments:

Post a Comment