Friday, 22 June 2018

इस एयरपोर्ट को बनाने में खर्च हो रहे 1719 करोड़ रुपए , देखकर आप चौंक जायेंगे..


चीन में समुद्र तल से 5900 फीट की ऊंचाई पर पहाड़ के ऊपर नया एयरपोर्ट तैयार किया जा रहा है। ये एयरपोर्ट चॉन्गकिंग शहर में पहाड़ को काटकर बनाया जा रहा है, जिस पर 1719 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। इस एयरपोर्ट नाम वुशान होगा।

ये एयरपोर्ट चॉन्गकिंग के वुशान टाउन के बाहरी इलाके में 15 किलोमीटर दूरी पर पहाड़ के टॉप पर बन रहा है। इसमें डोमेस्टिक एयरपोर्ट के लिए 2600 मीटर लंबा और 45 मीटर चौड़ा एक रनवे होगा। एयरपोर्ट पर 5 प्लेन के लिए खड़े होने की जगह होगी।

ये पूरा पहाड़ी इलाका है, जिसके चलते कंस्ट्रक्शन के लिए पहाड़ों को डायनामाइट से तोड़ा जा रहा है और फिर इन्हें मशीनों से काटकर समतल किया जा रहा है।

वुशान सरकार के मुताबिक, ये प्रोजेक्ट छह साल पहले शुरू किया गया था और जून के आखिर तक इसके पूरा होने की उम्मीद है। यहां सर्विसेज अगले साल से शुरू होंगी।

इस प्रोजेक्ट के डिप्टी डायरेक्टर लियाओ हाओबो के मुताबिक, कंस्ट्रक्शन के सबसे बिजी दिन में साइट पर एक समय में 2000 वर्कर्स और 800 मशीनें काम कर रही होती हैं।

2020 तक वुशान एयरपोर्ट करीब 280,000 पैसेंजर्स और लगभग 1,200 टन सामान की ढुलाई को हैंडल करने लगेगा। यहां से बीजिंग, शंघाई, गुआंगझोऊ, चॉन्गकिंग और चीन के मुख्य शहरों के लिए फ्लाइट्स होंगी।

No comments:

Post a Comment