Friday, 22 June 2018

सरकार की इस स्कीम में हर महीने जमा करें थोड़ा, गारंटी के साथ वापस मिलेंगे 51 लाख रुपए


रोज के बढ़ते खर्चों के कारण आम आदमी के लिए घर चलाना काफी मुश्किल हो गया है। छोटी-छोटी बचत स्कीमों और एफडी के जरिए लोग अपना पैसा सुरक्षित रखने की कोशिश करते हैं, लेकिन कई बार लोगों को मनमुताबिक पैसा नहीं मिल पाता।

लेकिन आज हम आपको सरकार की एक ऐसी स्कीम के बारे में बताएंगे जिसमें आपको हर महीने एक हजार रुपए जमा करने होंगे। इस स्कीम में आपको 15 साल तक पैसा लगाना होगा और 16वें साल में आपको 51 लाख रुपए मिलेंगे। 

इस योजना को कोई भी अपना सकता है। आप खुद के नाम पर या पत्‍नी के नाम पर या बच्‍चे के नाम पर इसे ले सकते हैं। इस फंड के साथ आपको टैक्‍स बेनेफि‍ट भी मिलता है। हम जिस फंड की बात कर रहे हैं वे है पब्‍लि‍क प्रोवि‍डेंड फंड यानी पीपीएफ। पीपीएफ स्‍माल सेविंग प्रोडक्‍ट है। इसमें लगाया गया पैसा पूरी तरह से सुरक्षित है, क्‍योंकि इसकी गारंटी भारत सरकार लेती है। इस पर एक निश्चित रिटर्न मिलता है। सरकार इस पर मिलने वाले रिटर्न की समय-समय पर समीक्षा करती है। आप सरकारी या प्राइवेट किसी भी बैंक में पीपीएफ अकाउंट खुलवा सकते हैं।

समझने की सुवि‍धा के लि‍ए हमने अंकों को राउंड फि‍गर में रखा है। जब आप सालाना 1.5 लाख रुपए जमा कराएंगे तो 5 साल बाद इसकी वैल्‍यू 9 लाख से ज्‍यादा हो जाएगी। इसके बाद आप सालाना इस पीपीएफ खाते में 1 लाख रुपए जमा कराएंगे। यह दोनों निवेश 15 साल के अंत में लगभग 51 लाख रुपए हो जाएगाद्ध पीपीएफ में चक्रवृद्धि ब्‍याज मिलता है जिससे यहां जमा पैसा तेजी से बढ़ता है।

No comments:

Post a Comment