Thursday, 28 June 2018

रेलवे ने बढ़ाया ट्रेनों का रनिंग टाइम, बदलाव के बाद कुछ ऐसा होगा नया समय


भारतीय रेलवे समय-समय पर कुछ न कुछ बदलाव करती ही रहती है। ऐसे में अब एक बार फिर इसके समय में बदलाव किया जा रहा है। ट्रेनों की समयबध्यता को सही करने के लिए ट्रेनों के रनिंग टाइम में बदलाव कर दिया गया है।

पिछले लंबे समय से देखा गया है कि, लंबी दूरी की ट्रेनों में समय का काफी अंतर होता है। बहुत कम ट्रेने ही जो अपने सही समय पर गंतव्य पर पहुंच पाती हैं। इसके बाद यात्रियों की तरफ से लगातार ट्रेनों की लेट-लतीफी से परेशान होकर कंप्लेन करने लगते हैं। इसको देखते हुए अब रेलवे ने नए नियम बनाये हैं और ट्रेनों के रनिंग टाइम में बदलाव किया गया है।

उदाहरण के तौर पर समझिये, अगर पहले कोई ट्रेन दिल्ली से कानपुर जाने में 10 घंटे का समय लेती थी तो बदलाव के बाद अब वह 10.30 मिनट हो जाएगा। यानी की हर जगह के लिए जो समय निश्चित किया गया था उसमे अब आधा-एक घंटे का बदलाव किया गया है। ऐसे में अब यात्रियों को जब यह पता रहेगा की ट्रेन यात्रा के दौरान कुल इतना समय लेती है तो वह परेशान नहीं होंगे। साथ ही शान्ति से यात्रा करेंगे।

इसके इतर समय में देरी होने की वजह से ट्रेनों के जरिये होने वाले ट्रांसपोर्ट में भी गिरावट देखने को मिली है। रिपोर्ट में बताया गया की पिछले कुछ महीने के आकड़ों पर नजर डालें तो इसमें 60 प्रतिशत की गिरावट देखने को मिली है। अधिकारियों ने बताया की समय में बदलाव हर रूट की ट्रेनों में किया गया है। इसमें कुल 90 ट्रेने शामिल हैं। वहीं खास बात यह है कि, उत्तर, पूर्व, दक्षिण हर रूट की ट्रेनों में यह ख़ास बदलाव देखने को मिलेगा।

No comments:

Post a Comment