Saturday, 23 June 2018

अभी अभी : ट्रैन में सफर करने वाले लोगो के लिए जरुरी खबर, अभी देखे...


Indian Railways में अब जल्द ही ड्रोन का इस्तेमाल किया जा सकेगा। इस पर रेलवे जल्द ही कोई फैसला ले सकता है। रेल ट्रैक को लेकर हो रहे काम की सीधी निगरानी अब ड्रोन करेगा।

बता दें कि इसे बनाने के लिए देश की टेलीकॉम इंडस्ट्री और रेलवे मिलकर साथ काम कर रहे हैं। IIT रुड़की के वैज्ञानिकों ने ऐसे ड्रोन को डेवलेप किया है जो रेलवे ट्रैक के कामों की पूरी मॉनिटरिंग करेगा। साथ ही ये भी बता दें कि इस ड्रोन को हाल ही में उत्तराखंड के एक रेलवे ट्रैक को लेकर टेस्ट भी किया जा चुका है, जिसकी टेस्टिंग सफल रही है।

TCOE के डिप्टी डायरेक्टर अनुराग विभूती के मुताबिक, इंडियन रेलवे अब सुरक्षा को लेकर एडवांस हो गया है। साथ ही रेलवे अब यात्रियों को और ज्यादा सुविधाएं देने के लिए भी एडवांस टेक्निक पर काम रहा है। साथ ही अब रेलवे UAV का इस्तेमाल करेगा।

बता दें कि TCOE का मतलब है कि टेलीकॉम सेंटर ऑफ एक्सीलेंस। जो कि एक प्राइवेट टेलीकॉम सेक्टर की एक कंपनी है जो खासकर नई टेक्नोलॉजी पर काम करती है। साथ ही ये भी बता दें कि इसके कारण ही रेलवे ब्रॉडबैंड सर्विस, रेलटेल कॉपोरेशन और अब ड्रोन के साथ काम करने की शुरुआत की जा रही है।

चूंकि पिछले कुछ समय से रेलवे में दुर्घटनाओं की संख्या काफी ज्यादा बढ़ गई हैं। 2017 में ट्रेन के ट्रैक से उतरने की कोई एक दो नहीं बल्कि दर्जनों घटनाएं सामने आ चुकी हैं। जिनमे कि रेलवे को भी काफी नुकसान हुआ है। और साथ ही बड़ी संख्या में लोगों को अपनी जान भी गंवानी पड़ी है।

No comments:

Post a Comment