Monday, 25 June 2018

होंठ में समझ रही थी इंफेक्शन, लेकिन डॉक्टर ने जो बताया


कभी-कभी हम अपने शरीर में होने वाले परेशानी पर ध्यान नहीं देते। छोटी समस्या समझ कर उसे अनदेखा कर देते है, ऐसी ही कुछ चीजें आगे जाकर जानलेवा बन जाती है। ऐसा ही एक मामला रुस में देखने को मिला जहां एक महिला ने अपने होठों की सूजन को मामूली समझकर अनदेखा कर दिया।

लेकिन उस महिला को क्या पता था कि ये उसके लिए जानलेवा साबित होगा।मास्को की रहने वाली इस महिला ने बढ़ती होठों की सूजन को दिखाने डॉक्टर के पास गई, जहां डॉक्टर ने जो खुलासा किया, उसके सुनकर महिला के पसीने छूट गये।

महिला के चेहरे में एक बड़ा पैरासाइट वॉर्म पैदा हो गया था, जो होंठ से लेकर चेहर के कई हिस्सों में रेंग रहा था। एक अखबार में छपी रिपोर्ट के मुताबिक 32 साल की इस महिला के होंठ और  चेहरे पर खुजली और जलन होने लगी थी। महिला ने बताया कि पहले ये सूजन उसकी बायीं आंख के नीचे थी, जो खिसकर उसके होंठ के ऊपरी हिस्से तक आ गई। महिला के मुताबिक डॉक्टर्स ने इसकी पहचान कर ली। उन्होंने बताया कि पैरसाइट वॉर्म चेहर के अंदर ही पैदा हो गया है।

डॉक्टर ने बताया कि ये कीड़ा कुत्तो और मच्छरों के संपर्क में आने से होता है ये कीड़ा दिखने में काफी महीन होता है। इस कीड़े की खासियत है कि ये इंसान के शरीर में काफी समय तक रह सकता है। इस कीड़े के संपर्क में आने से सूजन, सड़न जैसी बीमारियां हो सकती है। लेकिन ये कीड़ा जानलेवा नहीं होता। अभी तक वार्म कीड़े से किसी के मरने की कोई रिपोर्ट सामने नहीं आई है। फिलहाल डॉक्टर ने कीड़ों को ऑपरेशन के द्वारा महिला के होठों से निकाल दिया है।

No comments:

Post a Comment