Friday, 27 July 2018

10 करोड़ में बिकता है रेड बोआ सांप,खासियत ऐसी कि आप इसे हाथ में उठा लें तो भी आपको नहीं काटेगा


ये सांप विलुप्त हो चुके हैं। करोड़ों में बिकने वाले इस सांप की खासियत ने इन्हें बेशकीमती बना दिया है। इन सांपों की कीमत अंतरराष्ट्रीय बाजार में 10 करोड़ से भी अधिक है। बता दें कि ये विलुप्त प्रजाति के सांप दो मुंह वाले हैं। दुनियाभर में ऐसे सांपों की कई प्रजातियां पाई जाती हैं। 10 करोड़ से ज्यादा कीमत वाले ये सांप भी उन में से एक हैं। इस सांप का नाम सेंड बोआ स्नेक है, जिसकी कीमत देश में 10 करोड़ है।

इसके दो मुंह होते हैं इसलिए आम भाषा में इसे दो मुहां सांप भी कहा जाता है। इस सांप की कीमत इसके वजन पर निर्भर करती है। अगर इसका वजन 1 किलो ग्राम हो तब इसकी कीमत 1 करोड़ होगी और अगर इसका वजन ज्यादा है तो इसकी कीमत इससे भी ज्यादा होगी।

तस्कर दो मुंहें सांप लेकर उन्हें उत्तर प्रदेश या हरियाणा पहुंचाते हैं। यहां से इन सांपों को जिंदा या फिर इनके शरीर के अलग-अलग हिस्से अरब देशों को भेजा जाता है। चीन, इंडोनेशिया और अरब जैसे कुछ देशों में जीव जंतुओं से दवा बनाने का चलन है। इन देशों में सेंड बोआ नामक दो मुहां सांप से कछित तौर पर ये लोग काम शक्ति बढ़ाने वाली दवाई बनाते हैं। इसके अलवा इस सांप का उपयोग कुछ लोग तंत्र-मंत्र जैसे अंधविश्वास में बलि चढ़ाने के लिए भी करते हैं।

No comments:

Post a Comment