Saturday, 28 July 2018

चंद्र ग्रहण के बाद सुबह-सुबह उठकर जरूर कर लें 10 काम….नहीं पड़ेगा कोई बुरा प्रभाव


चंद्र ग्रहण के दौरान तो कई काम करने की मनाही होती है लेकिन ग्रहण के बाद अपना रुटीन शुरू करने से पहले भी कुछ नियम पूरे करने होते हैं। दरअसल चंद्र ग्रहण का प्रभाव 108 दिन तक माना जाता है। ऐसे में ये नकारात्‍मकता दूर करने के लिए ग्रहण खत्‍म होने के बाद कुछ उपाय करने की जरूरत होती है। तो चलिए हम आपको बताते हैं कि आप ग्रहण के बाद सुबह उठकर क्या-क्या करें।

इस चंद्रग्रहण को लेकर कई महत्वपूर्ण बातें सामने आ चुकी हैं। माना जा रहा है कि इस चंद्रग्रहण से कई लोगों का जीवन प्रभावित हो सकता है। इसलिए ग्रहण के बाद क्या कर लेना चाहिए ये जानना आपके लिए जरूरी है।

ग्रहण के समय पहने गए कपड़ों को दोबारा नहीं पहनना चाहिए। बेहतर होगा कि आप नहाने के बाद इनको दान कर दें। सुबह नहाए और धुले हुए कपड़े ही पहनें। चंद्रग्रहण खत्म होने के बाद घर में स्थित देवताओं की सभी मूर्तियों पर गंगाजल छिड़क कर शुद्ध करें।

ग्रहण के बाद दान भी करें। ये चंद्र ग्रहण चूंकि मकर राशि में लग रहा है, जिसका स्वामी शनि है। ऐसे में इस राशि के जात‍क तिल और तेल का दान करें। श्री हनुमान जी के मंदिर में लाल चोला चढ़ाएं और गरीबों को भोजन कराएं।

इसके अलावा अपने पितरों को याद करें और उनके नाम पर गरीबों को दान दें। ऐसे ही अगर आपके घर के पास कोई घाट हो तो वहां जाकर शिव जी की पूजा करें। इससे नकारात्मक ऊर्जा का असर कम होगा।

No comments:

Post a Comment