Thursday, 26 July 2018

मार्क जुकरबर्ग को बड़ा नुकसान, एक दिन में गंवा दिए 1150 अरब रुपए


फेसबुक के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग को दूसरी तिमाही में बड़ा नुकसान उठाना पड़ा है। कंपनी ने बुधवार को जानकारी दी कि दूसरी तिमाही में सेल और यूजर ग्रोथ में कमी आई है। इससे बुधवार को कारोबार में उनकी संपत्ति में 16.8 अरब डॉलर (तकरीबन 1150 अरब रुपए) की कमी दर्ज की गई।

कंपनी के वित्त अधिकारी डेविड वेहनर ने यह भी बताया कि आने वाले दिनों में भी ग्रोथ दिख पाना थोड़ा मुश्क‍िल है। फेसबुक की तरफ से जैसे ही यह सूचना वॉल स्ट्रीट को दी गई, वैसे ही कंपनी के शेयर धड़ाम हो गए। कंपनी के शेयरों में 24 फीसदी की गिरावट देखने को मिली। इसकी वजह से मार्क जुकरबर्ग की दौलत 1150 अरब रुपए घट गई।अगर शेयरों में यह गिरावट गुरुवार को भी जारी रहती है, तो वह ब्लूमबर्ग अरबपति सूचकांक पर तीसरे स्थान से सीधे छठे स्थान आ जाएंगे।

कंपनी यूरोप में नए डेटा कानूनों के साथ जूझ रही है। वहीं फेसबुक की कॉन्टेंट पॉलिसी और प्राइवेसी इश्यूज को लेकर भी इसकी आलोचना हो रही है। फेसबुक पर लगातार डेटा ब्रीच से लेकर फर्जी खबरें फैलाने का आरोप लग रहा है। कुछ दिनों पहले फेसबुक पर लोगों का डेटा किसी और बेचने और अपनी चुनावों में किसी एक पार्टी को लेकर मदद करने की बात भी सामने आई थी।

No comments:

Post a Comment