Wednesday, 25 July 2018

इस देश की महंगाई देखकर पूरी दुनिया हैरान, जूतों की मरम्मत के लिए देने पड़ रहे 4 लाख रुपए


दक्षिण अमेरिकी देश वेनेजुएला में महंगाई आसामान छू रही है। ऐसे में अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष ने आशंका जताई है कि इस वर्ष के आखिर तक महंगाई दर 10 लाख प्रतिशत तक पहुंच जाएगा।

इस आशंका की बड़ी वजह यह है कि वेनेजुएला की सरकार धड़ाधड़ नोट छाप रही है ताकि बजट को पूरा किया जा सके। इसके असर का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि वेनेजुएला में एक यूनिवर्सिटी प्रफेसर को अपना पुराना जूता मरम्मत करवाने के लिए चार महीने की सैलरी के बराबर 20 अरब बोलिवर (करीब 4 लाख रुपये) देने पड़े।

इंटरनैशनल मॉनेटरी फंड में पश्चिमी गोलार्ध विभाग के अध्यक्ष अलेजांड्रो वर्नर ने वेनेजुएला की इस आसमान छूती मंहगाई की तुलना 1923 में जर्मनी या 2000 के दशक के आखिर में जिंबाब्वे की महंगाई से की है। उन्होंने 2018 में वेनेजुएला की अर्थव्यवस्था 18% घटने का अनुमान जताया। तेल उत्पादन में जारी गिरावट की वजह से लगातार तीसरे वर्ष वहां की इकॉनमी दोहरे अंकों में घटनेवाली है।

वर्नर ने एक ब्लॉग में लिखा, 'आर्थिक गतिविधियों में गिरावट, आसमान छूती महंगाई और सार्वजनिक वस्तुओं के प्रावधानों में लगातार बढ़ती गड़बड़ी के साथ-साथ सब्सिडी वाले अनाज की कमी से बड़ी तादाद में विस्थापन हो रहा है जिसका पड़ोसी देशों पर गहरा असर होगा।' वेनेजुएला में अप्रैल महीने में महंगाई 234 प्रतिशत की नई ऊंचाई पर पहुंच गई थी। इसका मतलब है कि वहां हर साढ़े सतरहवें दिन कीमतें दोगुनी हो रही है।

No comments:

Post a Comment