Sunday, 1 July 2018

केवल 7 दिन खा लें ये फल, जिंदगीभर नहीं होगा डेंगू मलेरिया-भारत में बड़ी आसानी से मिल जाता है


एक ताजा शोध में पता चला है की नोनी नाम के फल से डेंगू और मलेरिया जैसी बीमारियां दूर रहती हैं।

इतना ही नहीं कैंसर व लाइलाज एड्स जैसी खतरनाक बीमारियों में भी कारगर साबित हुआ है। हाल ही में नोनी के इन रहस्यमयी गुणों का खुलासा भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान में एक सेमिनार में हुआ है।

वहीं भारत में वर्ल्ड नोनी रिसर्च फाउंडेशन सहित कई शोध संस्थान इसकी शोध करने में लगे हुए है। कृषि वैज्ञानिक नोनी को मानव स्वास्थ्य के लिए प्रकृति की अनमोल देन मन रहे है। इन वैज्ञानिकों के अनुसार समुद्र तटीय इलाकों में तमिलनाडु, कर्नाटक, महाराष्ट्र, उड़ीसा, आंध्रप्रदेश, गुजरात, अंडमान निकोबार, मध्यप्रदेश सहित नौ राज्यों में 653 एकड़ में इसकी खेती की जा रही है।

कृषि वैज्ञानिक चयन मंडल भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद के पूर्व चेयरमैन व वर्ल्ड नोनी रिसर्च फाउंडेशन के अध्यक्ष डॉ. कीर्ति सिंह ने बताया है की, इस फल में दस तरह के विटामिन, खनिज पदार्थ, प्रोटीन, फोलिक एसिड सहित 160+ पोषक तत्व मौजूद है।

उन्होंने कहा कि इसके इतने पोषक तत्वों की मौजूदगी के चलते उच्च रक्तचाप, हृदय, मधुमेह, गठिया, सर्दी जुकाम सहित अनेक बीमारियों में औषधि के रूप में काम आता है। उन्होंने यह भी बताया कि, यह फल एक बेहतरीन एंटी ऑक्सिडेंट है, इससे डेंगू और मलेरिया बिल्कुल दूर रहती हैं। यदि शुरू से इसका सेवन किया जाए तो कैंसर नहीं होगा, फाउंडेशन कैंसर व एड्स पर नोनी के प्रभाव का शोध कर रहा है।

No comments:

Post a Comment