Sunday, 1 July 2018

गुजरात के अमृत देसाई ने पेश की मिसाल, अपनी बेटी के साथ मंडप में करवाई 7 गरीब लड़कियों की शादी


हमारे देश में कई लोग ऐसे भी हैं जो समाज के लिए मिसाल कायम करते हैं। इसी कड़ी में गुजरात के एक शख्स का नाम भी जुड़ गया है। जिसने अपनी बेटी के साथ साथ सात गरीब लड़कियों की शादी भी करवा दी।
इस नेक काम को करने वाले शख्स का नाम अमृत देसाई। देसाई ने अपनी बेटी की शादी में 7 गरीब दलित लड़कियों की शादी कराकर नई मिसाल पेश की है। ये शादी हाल ही में पालनपुर के पाटन टाउन में संपन्न हुई। कहा जाता है कि इस सामूहिक विवाह समारोह में करीब 3 हजार लोग शामिल हुए।

अमृत देसाई गुजरात के बनासकाठा जिले के रहने वाले हैं। उन्होंने अपनी बेटी के साथ-साथ 7 दलित लड़कियों की शादी का पूरा खर्च खुद ही उठाया।  इतना ही नहीं इन जोड़ों को भेंट स्वरूप गृहस्थी में इस्तेमाल होने वाले सामान दिए। सभी 8 लड़कियों की शादी एक साथ एक ही मंडप में संपन्न हुई।

अमृत ने कहा है कि अपनी बेटी के साथ दलित लड़कियों की शादी कराकर मैं समाज में सदियों से चले आ रहे जातिगत भेदभाव को दूर करना चाहता था। अमृत का कहना है कि जाति के नाम पर भेदभाव एक ऐसी सामाजिक बुराई है जिसे मिटाने के लिए यह एक प्रयास भर है। अभी भी इस दिशा में काफी कुछ किए जाने की जरूरत है।

उन्होंने कहा कि अपनी बेटी के साथ दलित बेटियों की शादी कराने के लिए पहले मैंने बेटी के ससुराल वालों से समहमित मांगी। वो सब इसके लिए तैयार हो गए। 

इसके बाद गांव वालों से इस बारे में विचार-विमर्श किया. लोगों ने सिर्फ मेरे प्रस्ताव को स्वीकार किया बल्कि नवविवाहित जोड़ों को आशिर्वाद देने भी पहुंचे।

No comments:

Post a Comment