Friday, 13 July 2018

शिरडी में साई बाबा के प्रकट होने की खबरें फैलीं, आखिर इस चमत्कार के पीछे क्या है राज?


टीवी चैनलों पर शिरडी में साई बाबा के प्रकट होने की खबरें दिखाई जा रही हैं जिसमें शिरडी में चमत्कार बताया जा रहा है। यहीं नहीं टीवी स्क्रीन पर वीडियो फुटेज दिखाए जा रहे हैं जिसमें शिरडी में मंदिर की एक दीवार पर धुंधली सी एक आकृति को दिखाया गया है। इसी आकृति को साई बाबा का चमत्कार बताया जा रहा है। कहा जा रहा है कि मंदिर की दीवार पर बाबा ने दर्शन देकर चमत्कार दिखाया है। इसके बाद से शिरडी में बाबा के दर्शन के लिए भक्तों की भीड़ उमड़ पड़ी है।

लोग ये चमत्कार अपनी आंखों से देखने के लिए बेताब हैं। जिस दीवार पर यह तस्वीर बनी है उसे चमत्कार की दीवार भी कहा जा रहा है। काले रंग की इस दीवार पर एक धुंधली सी छवी अलग से नजर आ रही है। इस आकृति पर फूलों की माला डाली गई है।

बताना चाहेंगे कि साई के जीवन चरित्र पर आधारित पुस्तक में उनके जिंदा रहते 1910 से लेकर 1918 में उनके समाधिस्थ होने तक की जानकारी मिलती है। साई बाबा महाराष्ट्र के पाथरी (पातरी) गांव में 27 सितंबर 1830 को जन्मे थे। साई के जन्म स्थान पाथरी पर एक मंदिर बना है। मंदिर के अंदर साई की आकर्षक मूर्ति रखी हुई है। यह बाबा का निवास स्थान है, जहां पुरानी वस्तुएं जैसे बर्तन, घट्टी और देवी-देवताओं की मूर्तियां रखी हुई हैं।

No comments:

Post a Comment