Sunday, 1 July 2018

पाकिस्तान बुलेट के नाम पर बेच रहा है कुछ ऐसा, देखके हैरान रह जायेंगे आप


जो लोग बाइक्‍स के ल‍िए क्रेजी होते हैं, उनमें से ज्‍यादातर रॉयल एनफील्ड के फैंस जरूर होते हैं। इस बुलेट के फैंस भारत ही नहीं, दुन‍ियाभर में हैं। भारत के पड़ोसी देश पाकिस्तान में भी बुलेट के तमाम चाहने वाले हैं।

हालांकि, इन दिनों पाकिस्‍तान में एक बाइक को बुलेट डिजिटल के नाम से बेचा जा रहा है। रोड प्रिंस नाम की टू-वीलर कंपनी, अपनी 70cc बाइक को बुलेट डिजिटल के नाम से बेच रही है जबकि इसमें बुलेट जैसा कुछ भी नहीं है।

इस बाइक में एयरकूल्ड इंजन लगा है जिसमें 4 स्पीड गियरबॉक्स दिया गया है। यह इंजन 5 हार्सपावर और 5.4nm का टॉर्क जेनरेट करता है। बता दें, भारत में बिकने वाली टीवीएस की स्कूटी में ऐसा ही इंजन लगा है जो इतना ही आउटपुट देता है। भारतीय करंसी के हिसाब से रोड प्र‍िंस की कीमत 24 हजार रुपये है।

वहीं, रॉयल एनफील्ड की बात करें तो बुलेट ES 350 में 346 सीसी, सिंगल सिलिंडर, 4 स्‍ट्रोक, एयरकूल्‍ड इंजन लगा है जो 19.8 हॉर्सपावर और और 28nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इसकी शुरुआती कीमत 1.13 लाख रुपये है।

पाकिस्तान में बुलेट नाम से बिक रही रोड प्रिंस भारतीय बाइक्स की नकल लगती है। इसका फ्रंट का ह‍िस्‍सा हीरो होंडा सीडी 100 से मिलता-जुलता है और इसका रियर डिजाइन बजाज BYK जैसा है। अब भारत में ये दोनों ही बाइक्स बंद हो चुकी हैं।

No comments:

Post a Comment