Friday, 13 July 2018

राजस्थान के झालावाड़ में भारी बारिश से बने बाढ़ के हालात, आम जनता हुई पलायन के लिए मजबूर


भारी बारिश के चलते राजस्थान के झालावाड़ जिले में बाढ़ के हालात बन चुके हैं। ऐसे में लोग अब पलायन करने के लिए मजबूर हो गए हैं।

भारत के लगभग हर एक राज्य में मौजूदा समय में मानसून का खासा असर देखने को मिल रहा है। चाहे गुजरात हो या फिर उत्तर प्रदेश। लगभग हर एक जगह तेज बारिश होने की खबर सामने आ रही है. ऐसे में राजस्थान राज्य भी इससे अछूता नहीं है।   

गौरतबल है कि राजस्थान के ज्यादातर हिस्सों में बीते कुछ दिनों से भारी बारिश देखने को मिल रही है, जिसके कारण कई जगह बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं। इसमें सबसे खराब स्थिती राजस्थान के झालावाड़ जिले की है, जहां पर भारी बारिश के चलते बाढ़ की स्थिती उत्पन्न हो गयी है. ऐसे में कुछ लोगों को वहां से मजबूरन पलायन होना पड़ा।

वहीं मौसम विभाग ने चेतावानी दी है कि आने वाले अगले 24 घंटों तक और अधिक भारी बारिश देखने को मिल सकती है। ऐसे में प्रशासन लोगों की सुरक्षा और पानी के निकासी के लिए उचित प्रबंधन कर रही है।

राजस्थान के झालावाड़ जिले के अलावा सीक और झुंझनूं में भी तेज बारिश देखने को मिली है। वहीं खबरों की माने तो छबड़ा में 8 इंच की बारिश दर्ज की गयी। साथ ही खानपुर की रूपली नदी भी उफान पर बनी है। ऐसे में ज्यादातर इलाकों में बाढ़ का खतरा मंडरा रहा है।

No comments:

Post a Comment