Wednesday, 25 July 2018

भारत का वो रेलवे स्टेशन, जहां जाने के लिए चाहिए वीजा और पासपोर्ट-नहीं तो हो जाएगी उम्रकैद


अक्सर हम सभी भारत से किसी अन्य देश में यात्रा करने के लिए जाते हैं तो हमें पासपोर्ट के साथ-साथ वीजा की भी जरूरत होती है। लेकिन अगर आपसे कहा जाए कि किसी रेलवे स्टेशन पर भी उतरने के लिए आपको वीजा की जरूरत पड़े और वह भी तब, जब वह रेलवे स्टेशन भारत में ही हो। सुनने में बड़ा अजीब लगता है, लेकिन यह सच है।

दरअसल भारत में एक रेलवे स्टेशन ऐसा भी है, जहां पर बिना वीजा के जाना गैर कानूनी माना जाता है। भारत और पाकिस्तान की सीमा पर बना यह रेलवे स्टेशन अटारी रेलवे स्टेशन है और यह एकमात्र अंतर्राष्ट्रीय एयरकंडीशन रेलवे स्टेशन है।

यहां पर जाने के लिए आपके पास पाकिस्तान वीजा अनिवार्य कर दिया गया है। इस स्टेशन पर अगर आप बिना वीजा के पहुंचते हैं तो आपके खिलाफ 14 फोरेन एक्ट के तहत मामला भी दर्ज किया जा सकता है। जिसकी जमानत मिलना भी काफी मुश्किल है।

बता दे, इस स्टेशन से समझौता एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाई जाती है। यहां से ट्रेन को रवाना करने से पहले ट्रेन में बैठे मुसाफिरों के साथ ही सीमा शुल्क विभाग से इजाजत ली जाती है। यहां पर आने वाला जो भी यात्री रेलवे टिकट खरीदता है, तो उस पर पासपोर्ट नंबर भी लिखा होता है।

No comments:

Post a Comment