Saturday, 28 July 2018

भारत के इन स्कूलों की फीस जानकर उड़ सकते हैं आपके होश, अंबानी के बच्चे पढ़ चुके हैं यहां


भारत के हर शहर और गांव में सरकार बच्चों की शिक्षा को बढ़ावा देने की कोशिश कर रही है, इसके लिए स्कूल भी खोले जा रहे हैं।

लेकिन आज भी भारत में कुछ ऐसे स्कूल हैं, जहां अपने बच्चों को पढ़ाना हर किसी के बस की बात नहीं है। कई स्कूलों की फीस इतनी ज्यादा है कि उतने में आम आदमी एक अच्छा खासा घर खरीद सकता है। चलिए आपको बताते हैं भारत के सबसे महंगे स्कूल कौन-कौन से हैं और यहां पढ़ाई करवाने पर कितना खर्चा होता है।

1.दून पब्लिक स्कूल - देहरादून,

दून स्कूल की फीस 9 लाख से 10 लाख रुपये हैं।

2.ग्वालियर का मशहूर सिंधिया स्कूल,

यह स्कूल ग्वालियर किले में बना हुआ है। यह स्कूल बॉय बोर्डिंग स्कूल जो कि 1897 में स्थापित किया गया था। इसकी फीस करीब 7 से 8 लाख रुपये हैं। इस स्कूल से मुकेश अंबानी, सलमान खान जैसे दिग्गजों ने पढ़ाई की है।

3.Ecole Mondiale World School, मुंबई,

यह मुंबई का पहला इंटरनेशनल स्कूल है। स्कूल में आईबी प्राइमेरी प्रोग्राम, मिडिल ईयर, डिप्लोमा प्रोग्राम भी करवाए जाते हैं। यहां 12वीं कक्षा में पढ़ाई करने की कीमत 10 लाख 90 हजार रुपये तक हो सकती है। 

४. वुडस्टॉक स्कूल, मसूरी

उत्तराखंड के मसूरी में स्थित वुडस्टॉक स्कूल में 12वीं कक्षा की फीस करीब 16 लाख रुपये है। इसमें इस्टेब्लिशमेंट फीस 4 लाख रुपये भी है। यह फीस वापस भी नहीं होती है।

5.मर्सडीज बेंज इंटरनेशनल स्कूल, पुणे

यह स्कूल पुणे के हिंजावाडी में है। इसमें तीन तरह के प्रोग्राम होते हैं, जिसमें केजी से 5वीं कक्षा तक पीवाईपी सेक्शन, छठी कक्षा से 10 तक एमवाईपी और 11वीं से 12वीं तक डीपी सेक्शन होता है। इस स्कूल में कम बच्चों पर अधिक टीचर होते हैं। इसकी फीस करीब 16 लाख रुपये है।

No comments:

Post a Comment