Saturday, 14 July 2018

दुनिया की कुछ रहस्यमयी जगहें जिसके बारे में सुनकर हैरान हो जाएंगे आप


यह तो सभी जानते है कि पृथ्वी गोल है लेकिन यह नहीं जानते है कि इस पृथ्वी पर कई रहस्यमय चीज़ें है जो किसी अजूबे से कम नहीं है. दुनिया में मौजूद कुछ ऐसे ही अजूबों से आज हम आपको रूबरू कराएँगे.

1. पामुकले, टर्की,

टर्की में पामुकाले नाम की एक जगह है जहाँ 17 नेचरल हॉट स्प्रिंग्स है. गर्म पानी के झरने यहाँ हज़ारों सालों से है. बताया जाता है कि यहाँ के पानी में कुछ इस तरह के मिनरल्स मौजूद है जो हवा के कांटेक्ट में आते है कैल्शियम कार्बोनेट बन जाते है और झरनों के किनारे जाकर जमा हो जाते है.

2. रेसट्रैक प्लेया, केलिफोर्निया,

यहाँ वज़नदार पत्थर ऑटोमैटिक ही एक स्थान से दूसरे स्थान तक खिसकते हुए पाए गए है. यदि कोई आम व्यक्ति इसे देख ले तो वह डर जाएगा. इस अजूबे ने वैज्ञानिकों की भी नीदें उड़ा दी. वैज्ञानिकों की मानें तो उन्होंने साल 2013 में 60 पत्थरों को मूव करते हुए देखा.

3. इस्टर आइलैंड, चिली,

इस आइलैंड पर करीब 600 मूर्तियों का कलेक्शन रखा हुआ है और कहा जाता है कि इन पर हथोड़े से वार भी करे तो मूर्तियों को केवल खरोच आएगी, वे टूटेगी नहीं. इन मूर्तियों की ख़ास बात यह है कि यह दिखने एक जैसी है और इनका वज़न करींब 100 टन है.

४. वेनेज़ुएला,

वेनेज़ुएला के साउथ वेस्ट एरिया में मेराकोबा झील है. इस झील के कोने में पहाड़ों के ऊपर से दुनिया की सबसे तेज़ रोशनी से बिजली चमकती है. कहते है मई से अक्टूबर के बीच में यहाँ सबसे ज्यादा बिजली चमकती है. एक रात में करीब 200 से ज्यादा बार बिजली चमकने का रिकॉर्ड है.

5. येलो स्टोन नेशनल पार्क, यूएसए

यहाँ नेचरल गीजर्स देखने को मिलते है. आपको बता दें, नेचरल गीजर मतलब गर्म पानी का फव्वारा होता है जो जमीन के अन्दर से फाउंटेन के रूप में निकलता है. इस park में करीब 300 नेचरल गीजर्स है. इनमें से सबसे पॉपुलर है ‘ओल्ड फैथफुल’ है जो दुनिया का सबसे ऊँचा गर्म पानी का फव्वारा है.

No comments:

Post a Comment