Sunday, 15 July 2018

इस चमत्कारी मंदिर में माँ काली दीवार पर लिखकर बताती हैं भक्तों की समस्या..


आज हम जिस चमत्कारी मंदिर की बात कर रहे हैं, वह टिहरी के बटखेम गाँव में स्थित है। माँ कालिंका के नाम से मशहूर यह मंदिर अपने चमत्कारों के लिए पूरी दुनिया में जाना जाता है। अपने मन की मुराद लेकर यहाँ दुनिया के कोने-कोने से लोग आते हैं।

यहाँ माँ काली साक्षात अपने भक्तों की पुकार सुनती हैं। इस मंदिर के बारे में ऐसा भी कहा जाता है कि जो भी दम्पति माँ के इस दरबार में आता है, उसे संतान सुख की प्राप्ति भी होती है। इसी वजह से निसंतान दम्पति माँ के दर्शन-पूजन के लिए यहाँ पर भारी संख्या में आते हैं। नई टिहरी बटखेम गाँव पाँच किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। इस गाँव में कुल 57 परिवार ही रहते हैं। इसी गाँव में मा कालिंका का भव्य मंदिर स्थापित है।

इस मंदिर में केवल उत्तराखंड के ही नहीं बल्कि दुनिया के कोने-कोने से लोग अपनी समस्याओं का समाधान पाने के लिए आते हैं। इस मंदिर में दिल्ली, मुंबई, राजस्थान और देश के अन्य जगहों से लोग आते हैं और माता की कृपा पाते हैं। माँ यहाँ आने वाले अपने हर भक्त की मनोकामना पूर्ण कर देती हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि माँ कालिंका के इस मंदिर में होने वाली घटनाओं को आजतक विज्ञान भी नहीं सुलझा पाया है। यहाँ होने वाले चमत्कारों को देखकर कई वैज्ञानिकों के दिमाग़ हिले हुए हैं। माता का आशीर्वाद लेने वालों में कई वैज्ञानिक भी शामिल हैं।

No comments:

Post a Comment