Sunday, 15 July 2018

सरकार ने मुस्लिम महिलाओं की इस तरह की ड्रेस पर लगाई रोक, सरेआम किया जा रहा है ये काम


पूर्वी तुर्किस्तान से ऐसी ही कुछ तस्वीरें मीडिया में सामने आ रही हैं. इन तस्वीरों में पुलिस द्वारा महिलाओं के कपड़े काटते देखा जा रहा है. पुलिस वाले ऐसी महिलाओं को अपना निशाना बना रहे हैं जिनके कपडे़ कमर के नीचे थोड़े लंबे हैं.

बता दें कि पूर्व तुर्किस्तान मध्य एशिया का एक ऐतिहासिक इलाका है, लेकिन वर्तमान में इस इलाके पर चीन का नियंत्रण है और इसे शिनजियांग प्रांत के नाम से भी जाना जाता है. यह इलाका मुस्लिम बहुल इलाका है. यही नहीं इस इलाके में चीन ने नियंत्रण बढ़ाने के लिए उच्च तकनीक वाले ड्रोन भी तैनात कर रखे हैं. वहीं मी़डिया से आ रही खबरों के मुताबिक इस इलाके में चीन ने मुसलमानों के लिए रिएजुकेशनल कैंप लगाए हैं, जिनमें मुस्लिमों से उनकी निजी जिंदगी और राजनीतिक विचारों के बारे में पूछताछ की जाएगी.

बता दें कि शिनजियांग प्रांत में चीन मुसलमानों पर लगातार कड़े प्रतिबंध लगाता जा रहा है. कुछ दिनों पहले चीन ने स्कूली बच्चों के किसी भी तरह के धार्मिक कार्यक्रम में हिस्सा लेने पर रोक लगा दी थी. बता दें कि शिक्षा विभाग ने जनवरी में एक नोटिस जारी किया था, जिसमें सर्दियों की छुट्टी के दौरान बच्चों के धार्मिक स्थलों में प्रवेश पर प्रतिबंध लगाने को कहा गया था.

No comments:

Post a Comment