Saturday, 14 July 2018

सड़क की खुदाई के दौरान निकले सोने-चांदी के सिक्के, मजदूर हुए हैरान, मचा हड़कंप


शनिवार को छत्तीसगढ़ के कोंडागांव जिले में मजदूर सड़क निर्माण के लिए खुदाई कर रहे थे। सड़क निर्माण का ये कार्य कोरकोटी और बेदमा गांव के बीच संपर्क स्थापित करने के लिए किया जा रहा था। खुदाई के दौरान एक महिला मजदूर को फावड़े में किसी चीजे के टकराने की आवाज सुनाई पड़ी। जब महिला ने थोड़ी और खुदाई की फिर उसने जो देखा उसके होश उड़ गए।

दरअसल, जमीन के नीचे एक घड़े में सोने-चांदी के सिक्के और गहने छिपाए गए थे। जिला कलेक्टर नीलकंठ टीकाम ने बताया कि घड़े में सोने के 57 सिक्के, चांदी का एक सिक्का और एक कान की एक बाली रखी हुई थी। ये सभी 12वीं शताब्दी के हैं और 10 जुलाई को खुदाई के दौरान मिले। कोरकोटी के सरपंच नेहरूलाल बघेल ने घड़े और सिक्कों को मुझे सौंप दिया है।

प्राथमिक जांच में लग रहा है कि ये सिक्के 12वीं और 13वीं शताब्दी के हैं। सिक्कों में उस दौरान प्रचलित लिपि में लेखन भी है।

जिला कलेक्टर नीलंकठ टीकाम ने बताया कि पुरातात्विक महत्व के सभी सिक्कों के मिलने की जानकारी शासन और पुरातत्व विभाग को दे दी गई है। अब राज्य का पुरातत्व विभाग इन सिक्कों की जांच करेगा। ताकि इससे संबंधित और जानकारी सामने लाई जा सके और इन सिक्कों के वास्तविक कालखंड के बारे में बताया लगाया जा सके।

No comments:

Post a Comment