Sunday, 1 July 2018

OMG! यहां मरने के बाद अधजले मृत शरीर को सहेजकर घरों में रखते हैं लोग


पूरी दुनिया में आपको अजीबा- गरीब परंपराएं देखने को मिल जाएंगी। जो हमे अक्सर हैरान कर देती हैं। आज हम आपको जिस परंपरा के बारे में बताने जा रहे हैं उसे सुनकर आप विश्वास नहीं करेंगे।

आज हम आपको एक एेसी जगह के बारे में बताने जा रहे है जहां के लोग किसी के मरने के बाद मृतक को आधा ही जलाते हैं। इसके बाद उस अधजले शरीर को वापस घर में लाकर सुरक्षित तरीके से रख दिया जाता है। आपको बता दें कि ऐसा करना यहां के लोगों के लिए मृतक शरीर को सच्ची श्रद्धांजलि देना है।

दरअसल पापुआ न्यू ​गीनिया में दानी नाम की एक जनजाति रहती है। इस जनजाति के लोगों में जब किसी की मौत हो जाती है तब मृतक शरीर को पूरा नहीं जलाया जाता है। बल्कि अधजली शरीर को आग से निकालकर ममी के रूप में सुरक्षित करके घरों में रख दिया जाता है।

इस प्रजाति के लोग इस मृतक शरीर को अधजली अवस्था में ही ममी के रूप में सालों तक अपने घरों में सुरक्षित रखते हैं। ताकि वे अपने इस पारिवारिक सदस्य को उसकी मौत के बाद भी सच्ची श्रद्धांजलि देते रहें।

हांलाकि इस प्रजाति की परंपराएं अब धीरे-धीरे बदल रही हैं। अब दानी प्रजाति इस परंपरा का पालन नहीं करती है लेकिन पहले से जो अधजले मृत शरीर रखे हुए हैं उन्हें देखने के लिए लोग दूर-दूर से आते रहते हैं।

No comments:

Post a Comment