Sunday, 15 July 2018

इस कंपनी ने किया बड़ा कमाल, SUV की कीमत में ला रही है उड़ने वाली कार


बीबीसी के मुताबिक अमेरिका की सिलिकॉन वैली का यह स्टार्टअप प्रोजेक्ट गूगल के को-फाउंडर लैरी पेज द्वारा चलाया जा रहा है। ब्लैकफ्लाई की स्टार्टअप कंपनी ओपनर के सीईओ मार्कस लेंग का दावा है कि इस कार को आसान सी बेसिक ट्रेनिंग के बाद कोई भी व्यक्ति उड़ा सकता है। बस उस व्यक्ति के पास अमरीकी कानून के मुताबिक पायलट लाइसेंस होना चाहिए। फिलहाल इस कार में एक ही सीट होगी लेकिन फिर भी यह तमाम लोगों के मन की मुराद पूरी कर देगी।

25 मिनट में फिर से चार्ज हो सकेगी ब्लैकफ्लाई कार की बैट्रीडेलीमेल ने कंपनी के सीईओ के हवाले बताया कि ब्लैकफ्लाई एक बहुत ही हल्की कार है जो कि किसी भी ट्रेडिशनल इलेक्ट्रिक कार की तुलना में बहुत कम एनर्जी में काम कर सकती हैं।

यही नहीं एक बार बैटरी डिस्चार्ज हो जाने पर सिर्फ 25 मिनट में इस कार की बैटरी दोबारा से चार्ज हो सकती है। इस स्टार्टअप प्रोजेक्ट से जुड़े लोगों का कहना है कि उन्होंने ब्लैकफ्लाई कार बनाने का कांसेप्ट आज से 9 साल पहले सोचा था पर अब जाकर इस कार का शुरूआती प्रोटोटाइप मॉडल बन पाया है। सीबीएस न्यूज से बातचीत में कंपनी के सीईओ ने बताया कि ब्लैक फ्लाई कार को टेस्ट करने के मामले में कंपनी काफी समय से काम कर रही है। उनके मुताबिक अब तक यह कार अपनी 1000 से अधिक उड़ानों में 10000 मील से ज्यादा का सफर कर चुकी है जिस दौरान हमने इस पर 2000 पाउंड तक का वजन लादकर इसे टेस्ट किया था।

No comments:

Post a Comment