Tuesday, 24 July 2018

इस बार 15 अगस्त को पीएम मोदी देशवासियों को बांटेगे फ्री हेलमेट और साइकिल, क्या है ऐसे वायरल मैसेज की सच्चाई?


इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp पर इन दिनों दो मैसेज वायरल हो रहे हैं। पहले मैसेज में कहा जा रहा है कि 15 अगस्त को केंद्र सरकार की तरफ से प्रधानमंत्री सड़क सुरक्षा योजना के तहत सभी लोगों को फ्री में हेलमेट बांटेंगे। जबकि दूसरे मैसेज में भी इसी तरह की बात कही गई है और लिखा गया है कि सभी लड़के-लड़कियों को 15 अगस्त को ही फ्री में साइकिल बांटी जाएंगी। इन दोनों ही मैसेज के साथ एक लिंक भी दी गई है और वायरल मैसेज में लिखा है कि इन योजनाओं का फायदा लेने के लिए फॉर्म भर दें।

इन दोनों ही मैसेज के बारे में हमने पड़ताल की और सरकार की योजनाओं के बारे में जानकारी जुटाई तो पता चला कि केंद्र सरकार की ऐसी कोई योजना नहीं है, जिसके तहत फ्री में हेलमेट और साइकिल बांटी जाएंगी। इसके अलावा इन मैसेज के साथ जिन वेबसाइट्स की लिंक दी गई है, उसमें '.com' का इस्तेमाल किया गया है, लेकिन सरकारी वेबसाइट्स में हमेशा '.gov.in' या '.nic.in' का इस्तेमाल किया जाता है।


इस तरह की वेबसाइट पैसे कमाने के लिए ही ऐसे फेक मैसेज फैलाती हैं। क्योंकि इन वेबसाइट पर एड (विज्ञापन) रहते हैं और जितने ज्यादा हिट्स आते हैं, उतनी ज्यादा कमाई होती है।
- ऐसी वेबसाइट पर अपनी जानकारी देने का सबसे बड़ा खतरा यही है कि इनका गलत इस्तेमाल किया जा सकता है। ऐसी वेबसाइट हैकर्स लोगों का डेटा लेने के लिए भी करते हैं और उनकी जानकारी मिलते ही इसका गलत इस्तेमाल करते हैं।
- दरअसल, लोगों के नाम, पिता का नाम, जन्मतिथि जैसी जानकारियों को जोड़कर उनके पासवर्ड का पता लगाया जा सकता है। आमतौर पर लोग भी अपने पासवर्ड अपना नाम, पिता का नाम या जन्मतिथि ही रखते हैं, इसलिए इस तरह की वेबसाइट पर अपनी निजी जानकारी देने से बचें।


No comments:

Post a Comment