Thursday, 2 August 2018

मोदी सरकार का तोहफा: 15 अगस्त से देश के 6 हजार प्राइवेट अस्पतालों में बिल्कुल फ्री होगा इलाज


मोदी सरकार की महत्वाकांक्षी आयुष्मान भारत राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना के लिए तकरीबन 6 हजार प्राइवेट अस्पतालों का एम्पैनलमेंट प्रोसेस शुरू हो चुका है।इस योजना को शुरू करने के लिए गैर-भाजपा शासित राज्य भी राजी हो गए हैं। इस योजना का एलान 15 अगस्त को होगा।

राजस्थान और केरल ने भी अपनी-अपनी योजनाओं का हवाला देकर इस योजना में शामिल होने को लेकर अनिच्छा जाहिर की थी। राजस्थान में भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत 4.5 करोड़ लोगों को कैशलेस सुविधा मिल रही है। लेकिन इसका लाभ 27 लाख लोगों को ही मिल पाया।

राजस्थान ने भामाशाह योजना में 370 करोड़ का प्रीमियम बीमा कंपनियों को दिया था। इसके एवज में बीमा कंपनियों को 500 करोड़ का भुगतान करना पड़ा था। जिसके चलते राज्य सरकार ने प्रति कार्ड प्रीमियम की राशि बढ़ा कर 1200 रुपए के करीब कर दी है।

वहीं राजस्थान में बीमा सुविधा दे रही कंपनियों का अनुबंध अगले साल तक है। भूषण ने बताया कि उनकी इस मुद्दे को लेकर राजे से बात हुई थी, लेकिन उनकी आपत्ति का निस्तारण कर दिया गया है।

भूषण ने बताया कि कुछ दिन पहले ही कई राज्यों को आयुष्मान भारत योजना के सॉफ्टवेयर का डेमो दिया गया था और अभी तक कई राज्यों में इसका प्रयोग सफल रहा है। उन्होंने बताया कि छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल, झारखंड और मध्य प्रदेश सबसे पहले राज्य होंगे, जो इस योजना की शुरुआत करेंगे। पहले दो राज्य मिक्स मॉडल ट्रस्ट और इंश्योरेंस पर काम करेंगे, जबकि झारखंड इंश्योरेंस मॉडल और मध्य प्रदेश ट्रस्ट मॉडल पर काम करेगा।

No comments:

Post a Comment