Wednesday, 1 August 2018

15 साल बाद आज आसमान में दिखेगा अनोखा नजारा, धरती के सबसे करीब होगा मंगल ग्रह


आज रात आसमान में ऐसा नजारा देखने को मिलेगा जो कई वर्षो बाद होता है। दरअसल मगल ग्रह आज की रात पृथ्वी के सबसे नजदीक होगा।

मंगल ग्रह को आज आसमान में ज़्यादा आसानी से देखा जा सकेगा। मंगलवार यानी 31 जुलाई को मंगल ग्रह 15 सालों के बाद पृथ्वी के सबसे नज़दीक होगा। इस घटना के दौरान मंगल ग्रह पृथ्वी से 5 करोड़ 76 करोड़ किलोमीटर की दूरी पर होगा। इससे पहले यह घटना 2003 में घटित हुई थी।

इस घटना की वजह से मंगल का आकार काफी बड़ा दिखेगा और नज़दीक होने के कारण ये बृहस्पति ग्रह से भी ज़्यादा चमकीला दिखेगा। बृहस्पति ग्रह सौर मंडल में शुक्र ग्रह के बाद दूसरा सबसे चमकीला ग्रह है। पृथ्वी से नज़दीकी के कारण 7 जुलाई से लेकर 7 सितंबर तक मंगल की चमक औसत से अधिक रहेगी।

नासा के अनुसार, अगली बार वर्ष 2020 में मंगल ग्रह पृथ्वी के सबसे नजदीक आएगा। तब दोनों की दूरी 6.2 करोड़ किलोमीटर होगी। हर दो साल में मंगल सूर्य के विपरीत दिशा में होता है। उस वक्त पृथ्वी, मंगल और सूर्य के बीच आ जाती है। पिछले शुक्रवार को पूर्ण चंद्र ग्रहण के दौरान मंगल सूर्य से विपरीत दिशा में था। इस घटना के दौरान चंद्रमा जब पृथ्वी की छाया से होकर गुजरा तो वह चमकीले नारंगी रंग से लाल रंग का हो गया था। इसलिए इस पूर्ण चंद्र ग्रहण के समय दिखने वाले चांद को 'ब्लड मून' कहा गया।

No comments:

Post a Comment