Sunday, 5 August 2018

मात्र 1% लोग ही जानते हैं ये बातें, जीभ के ऊपर सफेद परत जमी है तो पढ़ लें यह खबर


जब भी हम मुंह की सफाई की बात करते हैं तो हमारा ध्यान केवल दांत पर ही जाता है। लेकिन ऐसा नहीं, दांत के साथ जीभ की सफाई भी उतनी ही जरूरी है। अक्सर देखा गया है बहुत से लोगों की जीभ पर सफेद परत जम जाते हैं जोकि कि स्वास्थ्य के लिए बहुत हानिकारक होता हैं।

पर 99% लोग इस पर ध्यान नहीं देते केवल 1% लोग ही ऐसे हैं जो अपनी जीभ की सफाई रोजाना अच्छी तरह से करते हैं। जब आप बीमार पड़ते हैं तो डॉक्टर आपके जीभ की भी जांच करते हैं, ऐसा इसलिए क्योंकि जीभ की अवस्था देखकर भी कई बीमारियों का पता चलता है। आज के इस खबर में हम आपको जीभ के ऊपर से यह सफेद परत हटाने के कुछ आसान से नुस्खे बताने जा रहे हैं।

जीप के ऊपर से यह सफेद परत हटाने के लिए नमक एक बहुत ही अच्छा विकल्प हैं। सबसे पहले नमक को अपने जीभ पर नमक कुछ छिड़क दे फ़िर इसके मुलायम रेशे वाले टूथब्रश से जीभ को स्क्रब करें। इस विधि को अपनाकर आप एक सप्ताह में जीप के ऊपर से इस परत को हटा सकते हैं।

दूसरा विकल्प है टूथ ब्रश। कुछ टूथ ब्रश ऐसे होते हैं जिन का सामने का हिस्सा दांतों को साफ करने और उसके पीछे का हिस्सा जीभ को साफ करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इसलिए इसके पीछे के हिस्से को हल्के दबाव के साथ अपनी जीभ पर 1 से 2 मिनट के लिए रगड़े।

तीसरा उपाय है माउथवॉश जब भी हम खाना खाते हैं तो खाना खाने के बाद खाने के कुछ अंश हमारे दांतो और जीभ में जम जाते हैं क्योंकि बाद में परत का रूप ले लेता है जो कि पानी से पूरी तरह से साफ नहीं होता इसलिए खाना खाने के थोड़ी देर बाद माउथ फ्रेश का इस्तेमाल कर ले।

चौथा नुस्खा है बेकिंग सोडा और नींबू यहां सफेद परत हटाने के लिए बहुत ही बेजोड़ नुस्खा माना जाता है। सबसे पहले आप एक प्याले में थोड़ी सी बेकिंग सोडा ले और उसमें नींबू की कुछ बूंदें डालें और फिर उंगलियों की मदद से जीभ पर रगड़ने और थोड़ी देर बाद कुल्ला कर ले।

पांचवा नुस्खा है हल्दी हल्दी भी आप के जीभ पर जमी सफेद परत को हटाने का एक बहुत ही बेजोड़ उपाय हैं। सबसे पहले कुछ मात्रा में हल्दी ले। फिर उसमें कुछ बूंदे नींबू के मिलाएं और फिर से अपने उंगलियों की मदद से जीभ पर मसाज करें और कुछ देर के बाद हल्के गुनगुने पानी से कुल्ला कर ले।




No comments:

Post a Comment