Thursday, 9 August 2018

कैब में बच्ची ने पूछा-मुस्लिम टोपी क्यों पहनते हैं?मां ने जो जवाब दिया हर किसी को जानना चाहिए


दिल्ली में मेघना अथवानी ने अपनी ये कहानी सोशल मीडिया पर शेयर की है। मेघना की ये कहानी वाकई बेहद दिलचस्प है। इसे हर किसी को पढ़ना चाहिए। मेघना ने अपने वॉल पर लिखा कि- जैसे ही मुस्लिम शख्स हमारी कैब में आकर बैठा, उसी कैब में बैठी बच्ची ने अपनी मम्मी से बड़ी उत्सुकता से पूछा- मम्मी ये मुस्लिम टोपी क्यों पहनते हैं? जाहिर सी बात है, बच्ची के दिमाग में उस वक्त से सवाल कैब में बैठे शख्स को देखकर आया जो टोपी पहने हुआ था।

ये सवाल सुनकर मैं भी चौकन्नी हो गई। ड्राइवर ने गाने की आवाज धीमी कर दी। मुझे लगा शायद वह बच्ची के सवाल का जवाब देगा, लेकिन तभी उसकी मम्मी बच्ची के सवाल का जवाब दिया। उन्होंने कहा- बेटा,क्या तुमने मुझे मंदिर में जाते समय दुपट्टा से सिर ढंकते हुए नहीं देखा है? या जब कुछ बड़े मेहमान हमारे घर आते हैं? या जब मुझे अपने दादा दादी के पैर छूने पड़ते हैं? यह सम्मान का संकेत है। जिस तरह हम सम्मान देने के लिए सिर पर दुपट्टा रखते हैं, ठीक उसी तरह मुस्लिम भी टोपी पहनते हैं।

बच्ची की मां ने जो जवाब दिया कोई भी इस जवाब की उम्मीद नहीं कर रहा था। खुद मुस्लिम लड़का भी नहीं। मैं कैब लेने वाली पहली यात्री थी इसलिए मुझे रास्ते में उतरना पड़ा। मैं नीचे उतर गई, और मेरे चेहरे पर एक अलग मुस्कान थी।

No comments:

Post a Comment