Sunday, 5 August 2018

इस जीव ने उड़ाई वैज्ञानिकों की नींद, मरने के बाद दोबारा हो जाता है जिंदा…लेता है पुनर्जन्म


ये अजीबो-गरीब तरह का दिखने वाला जीव मैक्सिको में पाया जाता है। इसने वैज्ञानिकों के होश उड़ा रखे हैं। दुनियाभर के वैज्ञानिकों के बीच ये जीव चर्चा का विषय बना हुआ है। आपको जानकर हैरानी होगी कि ये जीव एक बार मरने के बाद दोबारा जिंदा हो जाता है। सा

ये छिपकली की तरह दिखता है, लेकिन उसकी तरह होता नहीं है। ये जमीन के साथ-साथ पानी में भी आराम से रह लेता है।वैज्ञानिकों के मुताबिक, इस जीव का नाम मैक्सिकन एक्सोलॉटल है।इसके अंदर अद्भुत क्षमता होती है, ये अपने अंगों के कट जाने के बाद उन्हें दोबारा उगा सकता है।

वैज्ञानिकों अब भी इस अजीबोगरीब जीव पर शोध कर रहे हैं। शोध में पाता चला कि अगर इस जीव का कोई अंग नहीं रहा तो हफ्ते भर में ही यह हड्डी, नस और मांस के साथ उस अंग को फिर से उसी जगह पर उगाने में सक्षम होता है और फिर से हष्ट-पुष्ट हो जाता है।शोध में देखा गया कि एक्सोलॉटल अपनी रीढ़ की हड्डी में लगी चोट को भी सही करने की क्षमता रखता है और अगर वो टूटी नहीं है तो ये सामान्य तरह से काम भी करता रहता है। घाव का निशान छोड़े बिना यह दूसरे ऊतकों, जैसे रेटिना को भी ठीक कर सकता है।

वैज्ञानिक उन कोशिकाओं की पहचान कर चुके हैं जो अंगों के पुनर्जन्म की प्रक्रिया के लिए जिम्मेदार होते हैं। लेकिन पुनर्जन्म की प्रक्रिया को विस्तार से समझने के लिए शोधकर्ताओं को इस एम्फीबियन जीव के जीनोम से जुड़ी जानकारियों की जरूरत पड़ है।

No comments:

Post a Comment