Monday, 6 August 2018

ये कैसा गांव, जहां सोने के बाद महीनों तक लोग नहीं...


वैज्ञानिक भी ऐसी कई रहस्यमयी पहेलियों का जवाब ढूंढते हुए थक जाते हैं। उन्हीं में से एक ऐसी जगह है जहां पर लोग महीनों तक सोते रहते हैं। अपनी इसी अनोखी खासियत की वजह से ये छोटा सा गांव पूरी दुनिया में प्रसिद्ध है।

आपको बता दें कि दुनिया के नौंवें सबसे बड़े देश कजाकिस्तान में एक छोटा-सा गांव है कचाली। इस गांव में 2010 में एक ऐसी घटना हुई जिसके बाद ये गांव पूरी दुनिया में मशहूर हो गया। आपको ये जानकर आश्यर्च होगा कि इस गांव के लोग अचानक काफी गहरी नींद में सोने लगे।

वे एक या दो दिन के लिए नहीं बल्कि कई दिनों और कई महीनों तक इसी गहरी नींद में सोए रहते हैं। जब लंबे अंतराल के लिए लोग यहां गहरी नींद में सो जाते है उस वक्त यहां चारों तरफ सन्नाटा छा जाता है।

जब वैज्ञानिकों और डॉक्टरों ने इस रहस्य के बारे में जानने की कोशिश की तो उन्हें इसका कोई ठोस आधार नहीं मिला। उनका मानना है कि गांव की बनावट और मौसम के कारण यहां के लोग इतनी गहरी नींद में सोते हैं।

जब हवा में कार्बनमोनोऑक्साइड की मात्रा बहुत ज्यादा हो जाती है तो लोग गहरी नींद में चले जाते हैं, वहीं इसका यहां के जानवरों पर कोई असर नहीं पड़ता है, ये जानकर वैज्ञानिक भी हैरान हैं। अपनी इसी खासियत की वजह से ये गांव पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र बना हुआ है।

No comments:

Post a Comment