Sunday, 5 August 2018

बनारस के भारत माता मंदिर में संगमरमर से बना अविभाजित नक्शा,इसमें नहीं किया गया किसी देश को अलग


बनारस के एक मंदिर में भारत का एक नक्शा बनाया गया है जो बंटवारे से पूर्व भारत को दर्शाता है। इस मंदिर का नाम भारत माता मंदिर है। विदेशों से आने वाले पर्यटकों के बीच यह नक्शा खूब लोकप्रिय हो रहा है। बनारस आनेवाले लोग भारी संख्या में इसे देखने पहुंचते हैं।  इस अविभाजित नक्शे में अफगानिस्तान, बलूचिस्तान, पाकिस्तान, बांग्लादेश , मयांमर और श्रीलंका को भारत का हिस्से को रूप में दर्शाया गया है।

इसे थ्री डी डाइमेंशन में बनाया गया है। जिसकी वजह से इस नक्शे में खड़े पहाड़ों को देखा जा सकता है। इसे साथ ही इसमें समतल जमीन, सागर, महासगर, पठार आदि को भी खूबसूरती से दर्शाया गया है। इस नक्शे में माउंट एवरेस्ट और के2 जैसी चोटियों को भी भी दिखती हैं। इसके अलावा इसमें चीन की दीवार, छोटे-छोटे द्वीप भी आपको देखने को मिल जाएंगे।

25 अक्टूबर 1936 को इस मंदिर का उद्घाटन महात्मा गांधी के हाथों करवाया गया था। इसके केयरटेकर राजू सिंह बताते हैं कि गणतंत्र दिवस और स्वतंत्र दिवस के मौके पर नक्शे में जलीय भाग को पानी से भर दिया जाता है और समतल जमीनों को फूलों से सजाया जाता है। राजू कहते हैं बनारस हमारे प्रधानमंत्री का निर्वाचन क्षेत्र है लेकिन अभी तक उन्होंने इस मंदिर के दर्शन नहीं किये हैं। अगर वे यहां आए तो इसकी लोकप्रियता और बढ़ जाएगी।

No comments:

Post a Comment